छात्र-छात्राओं के पास तीन छात्रवृत्तियों का सुनहरा मौका, जल्दी करें आवेदन

Kushal MishraKushal Mishra   16 Nov 2017 8:04 PM GMT

छात्र-छात्राओं के पास तीन छात्रवृत्तियों का सुनहरा मौका, जल्दी करें आवेदनफोटो: इंटरनेट

लखनऊ। देश के मेधावी छात्र-छात्राओं को तीन-तीन छात्रवृत्तियों का बड़ा सुनहरा मौका मिला है। न सिर्फ गरीब छात्र-छात्राओं के लिए, बल्कि शोध करने के लिए इच्छुक छात्रों और भारतीय शास्त्रीय संगीत में युवा कलाकारों को ट्रेनिंग देने के उद्देश्य से तीन छात्रवृत्तियों (scholarships) के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इन स्कॉलरशिप में इच्छुक छात्र-छात्राएं जल्द आवेदन कर इनका लाभ उठा सकते हैं।

पहली स्कॉलरशिप: काइंड सर्कल मेरिटोरियस स्कॉलरशिप 2018

इस राष्ट्रीय स्तर स्कॉलरशिप के लिए देश के मेधावी विद्यार्थी, जो कक्षा 9 से 12वीं तक और ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम (किसी भी वर्ष) या फिर वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई कर रहे हैं, ऐसे मेधावी विद्यार्थी जो आर्थिक मुश्किलों की वजह से अपनी शिक्षा जारी रख पाने में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं, उन विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बडी4स्टडी इंडिया फाउंडेशन की ओर से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

यह है मापदंड

इस स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए 20 वर्ष से कम आयु वर्ग के विद्यार्थी जिनकी सभी स्रोतों से पारिवारिक आय 4 लाख रुपये सलाना से अधिक न हो और विद्यार्थी ने अपनी पूर्व कक्षा में कम से कम 60 फीसदी अंक प्राप्त किए हों।

ऐसे करें आवेदन

इस स्कॉलरशिप के लिए इच्छुक छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह है ऑनलाइन लिंक : http://www.b4s.in/gaon/KCM8

यह मिलेगा लाभ

12 हज़ार रुपये तक की राशि या फिर इससे कम की जो भी फीस होगी, वो अदा की जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि

31 दिसंबर, 2017

दूसरी स्कॉलरशिप: आईएनटीएसीएच स्कॉलरशिप-2017

इस राष्ट्रीय स्तर स्कॉलरशिप के लिए ऐसे मेधावी विद्यार्थी, जो विरासत संरक्षण के ज्ञान और समझ को आगे बढ़ाने के लिए भारत में विरासत सरंक्षण क्षेत्र में उन्नत शोध करने के इच्छुक हैं, वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या है मापदंड

केवल भारतीय नागरिक, जिन्होंने आर्कियोलॉजी, प्राचीन भारतीय कला, वास्तुकला, संरक्षण अध्ययन, सांस्कृतिक भूगोल, सांस्कृतिक, संग्रहालय अध्ययन, अमूर्त सांस्कृतिक विरासत आदि में डिग्री प्राप्त की हो।

ऐसे करें आवेदन

इस स्कॉलरशिप के लिए इच्छुक छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन इस लिंक http://www.b4s.in/gaon/IS52 पर कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद दस्तावेज सलंग्न कर इस पते पर डाक द्वारा आवेदन भेज सकते हैं:- आईएनटीएसीएच, 71-लोधी एस्टेट, नई दिल्ली 110003

यह मिलेगा लाभ

स्कॉलरशिप मिलने पर 3,00,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

आवेदन की अंतिम तिथि

30 नंवबर, 2017

तीसरी स्कॉलरशिप: यंग आर्टिस्ट्स स्कॉलरशिप 2017-18

इस राष्ट्रीय स्तर स्कॉलरशिप के लिए भारतीय शास्त्रीय संगीत, नृत्य, थियेटर, माइम, विज़ुयल आर्ट, फोल्क, ट्रडीशन व इंडीजीनियस आर्ट्स और सुगम शास्त्रीय संगीत में भारत के युवा कलाकारों को ट्रेनिंग देने के उद्देश्य से भारत सरकार के सांस्कृति मंत्रालय द्वारा युवा कलाकारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

क्या है मापदंड

ऊपर लिए गए कला क्षेत्र से संबंधित 18 से 25 वर्ष आयु वर्ग के युवा कलाकार, जो वर्तमान में किसी मान्य गुरु जी, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से एडवांस ट्रेनिंग ले रहे हों, वे कलाकार आवेदन के पात्र हैं।

ऐसे करें आवेदन

इसके लिए विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक http://www.b4s.in/gaon/YAS4

यह मिलेगा लाभ

पांच हज़ार रुपये प्रति माह दो वर्ष के लिए

आवेदन की अंतिम तिथि

30 नंवबर, 2017

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top