अयोध्या मामले को लेकर आज से सुप्रीम कोर्ट में रोज होगी सुनवाई

अयोध्या मामले को लेकर आज से सुप्रीम कोर्ट में रोज होगी सुनवाईसाभार: इंटरनेट।

आज से सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद मामले को लेकर सुनवाई होगी। ये सुनवाई रोजाना चलेगी। सुनवाई से पहले ही सुप्रीम कोर्ट साफ कर चुका है कि वो इस मामले को आस्था की तरह नहीं बल्कि जमीनी मामले के विवाद की तरह देख रहे हैं। शीर्ष अदालत में साल 2010 के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर 13 अपीलों की सुनवाई करेगा।

गौरतलब साल 2010 में हाईकोर्ट ने अपने फैसले में अयोध्या में 2.77 एकड़ के इस विवादित स्थल को इस विवाद के तीनों पक्षकार सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और भगवान राम लला के बीच बांटने का आदेश दिया था।

ये भी पढ़ें- जल्द ही राम मंदिर की शक्ल में दिखेगा अयोध्या का रेलवे स्टेशन

इस पूरे मामले की सुनवाई जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की बेंच करेगी। पहले ही साफ किया जा चुका है कि किन बिंदुओं को लेकर बहस होगी। पिछली सुनवाई आठ मार्च को हुई थी। इसमें सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार के सामने हुई मीटिंग में सभी पक्षों का कहना था कि कागजी कार्रवाई और अनुवाद का काम लगभग पूरा हो गया है।

बता दें, रामायण, रामचरितमानस व गीता आदि के दस्तावेजों का अंग्रेज़ी में अनुवाद का काम हो चुका है। राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद केस में करीब 9 हजार से ज्यादा पन्ने हैं जो हिन्दी, पाली, उर्दू, अरबी, पारसी, संस्कृत आदि सात भाषाओं हैं इनका अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है। कोर्ट के आदेश पर अनुवाद का यह काम उत्तर प्रदेश सरकार ने किया है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Tags:    supreme court 
Share it
Share it
Share it
Top