भारत-पाकिस्तान Live Updates: सीमा पर तनाव बढ़ा, भारत का एक पॉयलट लापता

बुधवार को जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी सेना से मुठभेड़ के दौरान मार गिराए गए। वहीं भारत का एक मिग विमान क्रैश हो गया। इस विमान का पायलट गायब है। पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय पायलट उनके कब्जे में है।

भारत-पाकिस्तान Live Updates: सीमा पर तनाव बढ़ा, भारत का एक पॉयलट लापतामीडिया को ब्रीफ करते विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (फोटो सोर्स- एएनआई)

लखनऊ (भाषा)। भारत द्वारा जैश-ए-मुहम्मद के ठिकानों पर की गई कार्रवाई (सर्जिकल स्ट्राइक 2.0) के बाद जम्मू कश्मीर में लगातार तनाव बढ़ा हुआ है। सीमा से लगातार गोलीबारी और मुठभेड़ की खबर आ रही है। वहीं सेना का एक मिग विमान भी क्रैश हो गया। भारत का एक वायुसैनिक पाकिस्तान के कब्जे में है।

पाकिस्तान ने माना सिर्फ एक हिंदुस्तानी सैनिक उनके हिरासत में

पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि भारतीय वायुसेना का सिर्फ एक जवान उनके कब्जे में है। इससे पहले पाकिस्तान ने दावा किया था कि भारत के दो वायु सैनिक उनके कब्जे में है। लेकिन अब पाकिस्तान ने स्वीकार किया कि सिर्फ एक जवान 'अभिनंदन' उनके कब्जे में है। भारत सरकार ने भी यह स्वीकार कर लिया है। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के आक्रामक रूख की निंदा की और कहा कि जिनेवा समझौते के उलट उनके सैनिक को पाकिस्तान में पीटा गया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह सैनिक को वापिस लाने के लिए जरूरी कार्रवाई कर रहे हैं।



विपक्षी नेताओं ने की पाकिस्तान की आलोचना

21 विपक्षी पार्टियों की बैठक में सभी दलों ने एक स्वर में पाकिस्तान की कार्रवाई की घोर निंदा की। बैठक के बाद राहुल गांधी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पूरा विपक्ष देश, सेना और सरकार के साथ है। उन्होंने पुलवामा हमले और उसके बाद से हो रही लगातार कार्रवाईयों के लिए पाकिस्तान की निंदा की।





पाकिस्तान पीएम ने की शांति की अपील

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति की अपील की है। उन्होंने कहा कि अगर युद्ध शुरू होगा तो भारत और पाकिस्तान दोनों सरकारों के हाथों से चीजें नियंत्रण के बाहर आ जाएंगी। उन्होंने भारत से शांतिपूर्वक बैठकर वार्ता की अपील की। उन्होंने कहा इतिहास में जितने भी युद्ध हुए हैं वे बताते हैं कि इससे सिर्फ नुकसान ही हुआ है।




भारत ने मानी एक पायलट गायब होने की बात

भारत ने एक पायलट के गायब होने की बात मान ली है। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक मीडिया ब्रीफिंग करते हुए जानकारी दी कि भारत ने पाकिस्तान के एक विमान को गिराया है, जबकि भारत का भी एक मिग विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रवीश कुमार ने बताया कि विमान का एक पायलट गायब हो गया है, जिसे पाकिस्तान अपने कब्जे में होने का दावा कर रही है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह इन दावों की जांच कर रही है।

कुछ भी संभव: अरूण जेटली

सरकार के वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि अगर अमेरिका ओसामा बिन लादेन को उनके घर में घुसकर मार सकता है, तो भारत भी ऐसा कर सकता है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अभी कुछ संभव है।

उरी में पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी

पहला मामला कश्मीर के उरी का है, जहां पर पाकिस्तानी सेना ने भारतीय चौकियों पर जबर्दस्त गोलाबारी की। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने बुधवार तड़के भारतीय चौकियों की तरफ गोले दागे। उन्होंने बताया कि अब तक किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। अधिकारी ने बताया कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान की इस हरकत का बराबरी से जवाब दिया है। खबर लिखे जाने तक दोनों तरफ से गोलीबारी जारी है।

शोपिया में जैश के दो आतंकी ढेर

उधर कश्मीर के शोपियां जिले से भी मुठभेड़ खबर आ रही है। शोपियां में बुधवार तड़के आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद शोपियां जिले के मीमेन्दर इलाके में खोज एवं तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चलाईं। जवाबी कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादी ढेर हो गए।

अधिकारियों ने बताया कि मारे गए दोनों आतंकवादी प्रतिबंधित संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य थे। उन्होंने बताया कि मौके से हथियार और अन्य सामग्री मिली है। सीआरपीएफ के डीजी आर. आर. भटनागर ने के शोपियां जिले में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों के मारे जाने पर कहा, "ऑपरेशन चल रहे हैं, चलते रहेंगे, सफलता मिलती रहेगी।"

पाकिस्तान ने भारत के हवाई क्षेत्र का किया उल्लंघन

पूंछ और नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी जेट ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया। हालांकि भारतीय विमानों उन्हें पीछे खदेड़ दिया। वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकस्तिानी जेट ने लौटने के दौरान बम गिराए। इससे तत्काल क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।



भारतीय वायु सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त

भारतीय वायु सेना का एक मिग विमान जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस घटना में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि विमान बडगाम के गारेंद कलां गांव के पास खुले मैदान में सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ।



उन्होंने बताया कि विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें फौरन आग लग गई। इस दुर्घटना में दो स्थानीय नागरिक मारे गए हैं। विमान पर सवार दोनों पायलटों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

भारत-पाकिस्तान हवाई सेवा निरस्त, घरेलू यातायात भी बाधित

श्रीनगर, जम्मू, चंडीगढ़, देहरादून और अमृतसर में व्यवसायिक हवाई सेवाओं को निरस्त कर दिया गया है। लेह के एयरबेस की भी सेवाओं को निरस्त कर दिया है। वहीं पाकिस्तान ने भी लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और ईस्लामाबाद एयरपोर्ट से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाओं को रद्द कर दिया है। इसके अलावा भारत-पाकिस्तान के बीच चल रही अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया है।


भारत ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया

न्यूज़ एजेन्सी एएनआई के मुताबिक भारत ने आज नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान वायु सेना के एक विमान को मार गिराया। भारतीय सेना ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया। पाकिस्तान सीमा के लाम वैली में 3 किमी के भीतर ही भारतीय सेना की गोलीबारी में यह विमान ध्वस्त हो गया।

पाकिस्तान ने भी किया भारतीय विमान को मार गिराने का दावा

न्यूज़ एजेन्सी एएनआई के अनुसार, पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने पाकिस्तानी वायु क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमान मार गिराए और दो पायलटों को गिरफ्तार कर लिया। पाकिस्तान के सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक ट्वीट में दावा किया कि एक विमान पाकस्तिानी कब्जे वाले क्षेत्र में गिरा, जबकि दूसरा जम्मू-कश्मीर में गिरा। उन्होंने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा, हमने दो भारतीय पायलटों को गिरफ्तार किया है। एक जख्मी है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि दूसरे को गिरफ्तार किया गया है।



More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top