देश में एक ऐसा राज्य जहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल, जानें क्या है वजह

देश में एक ऐसा राज्य जहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल, जानें क्या है वजहपेट्रोल

नई दिल्ली। इन दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण पूरे देश में हो हल्ला मचा हुआ है। पेट्रोल-डीजल हो जीएसटी के अंतर्गत लाने के लिए कई प्रदेशों से आवाजें उठ रही हैँ। हम आपको बता रहे हैं कि पेट्रोल की कीमत भले ही तेल कंपनियां तय करती हैं, लेकिन उन पर टैक्स लगाने का अधिकार सरकार के पास होता है। वहीं पेट्रोल पर वैट लगने से अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल की कीमतों में भारी अंतर देखने को मिल रहा है। ऐसे में सबसे सस्ता पेट्रोल खरीदना है तो आपको अंडमान और निकोबार की यात्रा करनी पड़ सकती है।

देश में सबसे ज्यादा सस्ता पेट्रोल अंडमान में

पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमत मुंबई में लगभग 80 रुपये के करीब है। वहीं अंडमान में पेट्रोल की कीमत सबसे कम है। पोर्ट ब्लेयर (अंडमान निकोबार) में पेट्रोल की कीमत 60.80 रुपये है। देश में ही पेट्रोल की कीमतों में इन राज्यों के बीच 20 रुपये प्रति लीटर का अंतर है। गोवा में भी पेट्रोल की कीमत 65 रुपये के करीब है। अन्य राज्यों के मुकाबले नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम है। अरुणाचल में पेट्रोल पर 20 फीसदी और डीजल पर 12.5 फीसदी वैट है। त्रिपुरा में पेट्रोल पर 20 तो डीजल पर 13.5 फीसदी वैट है। मेघालय, नगालैंड और मिजोरम में भी वैट की दरें काफी कम हैं। इसलिए इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें दूसरे राज्यों के मुकाबले कम हैं।

ये भी पढ़ें:- महंगाई में पेट्रोल ने तोड़ा तीन वर्षों का रिकार्ड, एक जुलाई से इतने बदले दाम

इस तरह बढ़ता है राज्यों में पेट्रोल-डीजल का दाम

पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला एक्साइज ड्यूटी तो फिक्स होती है। जहां पेट्रोल पर यह 21.48 रुपये है तो डीजल पर 17.33 रुपये है। मोदी सरकार नवंबर 2014 से अब तक पेट्रोल के एक्साइज ड्यूटी में 126 प्रतिशत और डीजल के एक्साइज ड्यूटी में 374 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर चुकी है। इसके बावजूद पेट्रोल-डीजल की कीमत निर्धारण मामले में असली भूमिका राज्यों की होती है। जिन राज्यों में पेट्रोल पर लगने वाला वैट अधिक होता है, वहां पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा होती है।

यहां देखें राज्यों में पेट्रोल की कीमत...

कई राज्यों में पेट्रोल पर 35 प्रतिशत तक लगता है वैट

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब और तेलंगाना वह राज्य हैं, जहां पेट्रोल पर 35 प्रतिशत तक वैट लगता है। वहीं केरल में 34 प्रतिशत वैट लगता है. वहीं राज्यों में सबसे कम वैट की बात करें तो गोवा में सिर्फ 17 प्रतिशत वैट लगता है। अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, त्रिपुरा में वैट लगभग 20 प्रतिशत के आसपास है। वहीं अंडमान एंड निकोबार द्वीप में पेट्रोल पर केंद्र द्वारा सिर्फ 6 प्रतिशत वैट दर लागू है।

ऐसे होती है बाढ़ोत्तरी

दिल्ली में डीजल पर डीलर प्राइज 30.19 रुपये है, उसपर 17.33 रुपये का एक्साइज टैक्स लगता है। साथ ही 2.50 रुपये डीलर कमीशन होता है. ऐसे में लगभग दिल्ली के डिस्ट्रीब्यूटर्स को डीजल के लिए 50 रुपये देने पड़ते हैं। वहीं अब 27 प्रतिशत वैट लगने के बाद डीजल की कीमत लगभग 59 रुपये बैठती है। वहीं डीलर डिपो पर 30.48 रुपये प्रति लीटर चार्ज होने वाला पेट्रोल टैक्स लगने के बाद लगभग 231 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ कस्टमर्स को 70.52 रुपये का मिलता है।

2040 तक इन देशों में बैन हो जाएगी पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री

जीएसटी लगने के बाद यह बदलाव

पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने सुझाव दिया है कि पेट्रोल और डीजल पर भी जीएसटी लगे। हालांकि राज्यों ने इसका विरोध किया है। यही वजह है कि जीएसटी काउंसिल ने पेट्रोल और डीजल को जीएसटी से बाहर रखा है। पेट्रोल की बढ़ी कीमतों पर बोलते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विपक्ष पर इसी मसले पर वार किया था। उनके अनुसार उन राज्यों में जहां कांग्रेस और कम्यूनिस्ट पार्टियां हैं, क्या वह पेट्रोल से वैट हटाने का कदम उठा सकती हैं? जेटली ने आगे कहा कि किसी भी देश को चलाने के लिए रेवेन्यू की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें:- पेट्रोल पंपों पर लगेंगे इलेक्ट्रानिक फ्लो मीटर, नहीं हो सकेगी चोरी

अगर जीएसटी के अंतर्गत लाया जाता है तो देखने को मिलेगी भारी गिरावट

अगर पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के अंतर्गत लाया गया तो कई राज्यों इनकी कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं कुछ राज्यों में इसकी कीमत में उछाल भी देखने को मिलेगा। ऐसे में अगर सबसे ज्यादा जीएसटी दर 28 प्रतिशत लगे तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर लगभग 69 रुपये बैठेगी, जो की वर्तमान दर से 10 रुपये कम होगा। वहीं अंडमान में इसकी कीमतों में 13 रुपये का उछाल देखने को मिलेगा। वहीं सभी नॉर्थ ईस्ट राज्यों में भी पेट्रोल की कीमत बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें:- क्या आप जानते हैं, पेट्रोल-डीजल खरीदते समय आपसे वसूला जाता है यह शुल्क

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top