सूट-बूट पहनकर टाई लगाकर खेती करता है ये किसान

Vineet BajpaiVineet Bajpai   22 July 2017 12:41 PM GMT

सूट-बूट पहनकर टाई लगाकर खेती करता है ये किसानकियोटो साइटो। 

लखनऊ। आज भी किसान शब्द सुनते ही आपके दिमाग में जो छवि आती है वो होती है फटे, पुराने, गंदे और मिट्टी से सने हुए कपड़े पहने और सर पर गन्दा सा अंगौछा बांधे एक व्यक्ति। क्योंकि हम बचपन से किसान को ज्यादातर इसी रूप में देखते है। लेकिन जापान के कियोटो साइटो को देख कर आप सोच भी नहीं सकते कि उनका खेती से दूर-दूर तक भी कोई संबंध होगा, जबकि वो पूरी तरह से किसान हैं।

कियोटो जापान के केंगो में रहते हैं।

कियोटो जापान के केंगो में रहते हैं जो सूट-बूट पहनकर टाई लगाकर खेती करते हैं। कियोटो के इसी स्टाइल ने उन्हें दुनिया भर में चर्चित बना दिया है। कियोटो की सूट-बूट पहनकर काम करने की वजह भी बहतु खास है। कियोटो के अनुसार वह खेती-किसानी के प्रति लोगों का नजरिया बदलना चाहते हैं। उनका कहना है कि लोग मानते हैं कि किसानी करने में पैसे नहीं हैं और पूरे दिन ही लोग गंदे रहते हैं। मगर, ऐसा नहीं है, किसानी में भी पैसे हैं। मैं चाहता हूं कि युवा खेती को मजे के रूप में लें और इससे जुड़ें।

ये भी पढ़ें : जापान का ये किसान बिना खेत जोते सूखी जमीन पर करता था धान की खेती, जाने कैसे

केंगो के पास उनका परिवार पिछले 400 सालों से इस काम में लगा हुआ है। एक समय था जब कियोटो भी नौकरी करने के लिए शहर चले गए थे, लेकिन फिर वो अपने गाँव लौट आए और खेती करने लगे। चाहे ट्रैक्टर चलाना हो या घुटनों तक कीचड़ में खड़े होकर काम करना हो कियोटो टाई लगाकर सफेद शर्ट के साथ सूट पहने हुए ही खेत में काम करते हैं। इसके कारण दुनियाभर में उनकी चर्चा हो रही है।

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में पहली बार की गई ड्रैगेन फ्रूट की खेती, 120-200 रुपये में बिकता है एक फल

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top