विशेष : कार में आग लग जाए तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये उपाय 

विशेष : कार में आग लग जाए तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये उपाय firecar

लखनऊ। चलती हुयी कार में आग लगना या रुकी हुयी कार में आग लगना या और भी किसी कारण से कार में अपने आप आग का लगना ऐसी घटनाएं दिनों दिन आम होती जा रही है। हम आपको बता रहें है कि कार में आग लगने के क्या कारण हो सकते हैं और ऐसे मामलों से बचने के लिए आप क्या उपाय अपना सकते हैं।

ये भी पढ़ें-सावधान : आखिर क्यों और कैसे कब्र या चिता बन जाती है आपकी कार ?

कार में आग लगने की वजह

  1. 1. ज्यादातर लोग कार खरीदने के बाद कार स्टीरियो, सिक्योरिटी सिस्टम, हेड लैंप और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे एसेसरीज बाहरी दुकानों से खरीदकर फिट कराते हैं। ऐसे मामलों में देखा गया है कि अप्रशिक्षित मेकैनिक फिटिंग करते वक्त कई तारों को खुला छोड़ देते हैं या तारों को सही तरीके से नहीं जोड़ते। ये शॉर्ट सर्किट की एक बड़ी वजह है।
  2. 2. ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि गाड़ी खरीदने के बाद कंपनी द्वारा दी जाने वाली फ्री सर्विसिंग के खत्म होने के बाद लोग अपनी कार को बाहरी मेकैनिक से सर्विस करा लेते हैं। ऐसे में अप्रिशिक्षित मैकेनिक कई बार लापरवाही कर जाते हैं और फिर ऐसी घटनाओं का सामना करना पड़ता है।
  3. 3. आज की तारीख में हर कार निर्माता कंपनी फिटेड सीएनजी/एलपीजी किट उपलब्ध नहीं कराता। ऐसे में लोग अनधिकृत डीलरों से सीएनजी/एलपीजी किट फिट करवा लेते हैं। ऐसे में कई बार सिलिंडर में लिकेज की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो आग लगने की एक बड़ी वजह है।

कार में आग लगने पर क्या होता है

  • 1. आग लगने के बाद सबसे पहले कार के पावर विंडोज, सीट बेल्ट और सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम फेल हो जाते हैं। जिससे आपको कार से बाहर आने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती सकती है।
  • 2. अगर आग लगने की जानकारी समय से ना मिले तो कॉरबन मोनोऑक्साइड की वजह से कार में बैठे लोगों की जान तक जा सकती है।

कार में रखें ये जरूरी सामान

  • 1. हथौड़ी : ये आपको कार के शीशे को तोड़ने में मदद करेगा

हथौड़ा

  • 2. कैंची : अगर सीट बेल्ट लॉक हो जाए तो कैंची की मदद से आप उसे काट सकते हैं
  • 3. अग्निशामक : आग लगने की स्थिति में छोटा सा अग्निशामक आपकी मदद कर सकता है। इसकी मदद से आप आग पर काबू पा सकते हैं। अगर आपकी कार में आग लग जाए तो उसे कभी भी पानी से बुझाने की कोशिश ना करें इससे शॉर्ट सर्किट की संभावना और बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें-सावधान : आखिर क्यों और कैसे कब्र या चिता बन जाती है आपकी कार ?

क्या है बचाव

  • 1. कार की इंजन का खास ध्यान देने की जरूरत है. मसलन सही वक्त पर ऑयल फिल्टर, इंजन कूलेंट और इंजन ऑयल को बदलते रहें. इससे कार की हेल्थ ठीक रहेगी।
  • 2. कार में फालतू के इलेक्ट्रिकल उपकरण लगाने से बचें. ये आपके कार की बैट्री पर एक्स्ट्रा लोड डालते हैं।
  • 3. CNG/LPG किट को हमेशा की अधिकृत सेंटर से ही लें और फिट कराएं।
  • 4. कार में जरूरत से ज्यादा मोडिफिकेशन कराने से बचें. इससे कार में तकनीकी खराबी आने की संभावना बढ़ जाती है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top