केंद्र सरकार तीन लाख युवाओं को ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिये भेजेगी जापान

केंद्र सरकार तीन लाख युवाओं को ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिये भेजेगी जापानकौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

लखनऊ। भारत के युवाओं का विकास करने के लिए सरकार ने एक सरहनीय कदम उठाया है। सरकार के स्किल डिवेलपमेंट प्रोग्राम के तहत देश से 3 लाख युवाओं को जापान में 3 से 5 साल तक के लिए ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। यह जानकारी केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्मिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी। उन्होंने कहा कि कौशल कार्यक्रम के अंतर्गत युवाओं को जापान भेजा जाएगा।

भारतीय टेक्निकल इंटर्न्स की इस स्किल ट्रेनिंग पर आने वाला खर्च जापान करेगा। प्रधान ने यह जानकारी ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा कि तकनीकी इंटर्न प्रशिक्षण कार्यक्रम (TITP) के अंतर्गत जापान से मेमोरैंडम ऑफ कोऑपरेशन (MOC) पर दस्तखत के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि प्रधान 16 अक्टूबर को अपनी 3 दिवसीय जापान यात्रा पर जाएंगे, जिसके दौरान MOC पर दस्तखत हो सकते हैं। धर्मेंद्र ने जानकारी दी कि इन 3 लाख लोगों में से 50 हजार युवाओं को नौकरी भी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशनभोगियों को केंद्र सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ता बढ़कर पांच प्रतिशत हुआ

धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर कहा कि 'TITP तीन लाख भारतीयों को नौकरी के प्रशिक्षण के लिए तीन से पांच साल के लिए जापान में तीन लाख भारतीय प्रशिक्षकों को भेजने का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है।' उन्होंने कहा कि यह MOC कौशल विकास के क्षेत्र में भारत-जापान द्विपक्षीय सहयोग के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा और भारत की राष्ट्रीय उत्पादकता में सुधार करेगा। प्रधान ने कहा कि 'TITP पर भारत और जापान के बीच MOC पर हस्ताक्षर करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल और माननीय प्रधान मंत्री का आभारी हूं।'

यह भी पढ़ें-देश के 100 बड़े उद्योगपतियों से रोजगार नहीं आएगा : राहुल गांधी

गौरतलब है कि इन दिनों केंद्र सरकार युवाओं को रोजगार के मुद्दे पर चौतरफा हमले का शिकार हो रही है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों गुजरात में चुनाव के ऐलान से पहले रैलियों के दौरान बढ़ती बेरोजगारी के मसले पर मोदी सरकार पर हमलावर हैं।

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top