बिजली बचाने के लिए आज दुनिया भर में मनाया जाएगा अर्थ आवर, एक घंटे रहेगा अंधेरा

बिजली बचाने के लिए आज दुनिया भर में मनाया जाएगा अर्थ आवर, एक घंटे रहेगा अंधेराअर्थ आवर का लोगाे।

नई दिल्ली। बिजली बचाने के लिए आज दुनियाभर में कुछ पल के लिए अंधेरा होगा। भारत में महानगर के होटल अर्थ आवर के दौरान आज लाइट बंद रखेंगे। अर्थ आवर का आयोजन जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है।

‘द इंपीरियल’ होटल ने डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के साथ साझीदारी में 20 मार्च से 25 मार्च तक अर्थ आवर सप्ताह मनाने का फैसला किया है जिस दौरान होटल रात साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक लाइट बंद रखने हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

होटल के आगे के हिस्से की लाइट, स्विमिंग पूल के आसपास की लाइट और व्यावसायिक केंद्र के कुछ हिस्से की लाइटें बंद रहेंगी। कल शाम छह बजे से आठ बजे तक भवन के पिछले हिस्से में कम से कम बिजली का प्रयोग होगा और आगंतुक क्षेत्र में बहुत ही कम प्रकाश की व्यवस्था होगी।

द इंपीरियल के वरिष्ठ कार्यकारी वीपी और जीएम विजय वांगचू ने कहा, ‘‘द इंपीरियल डब्ल्यूडब्ल्यूएफ- इंडिया के साथ सहभागिता करने और ‘बी द अर्थआवर सुपरहीरो’ विषय को बढ़ावा देने में गर्व महसूस करता है और हम अपनी दुनिया में बदलाव लाने के लिए अर्थ आवर के दौरान लाइट बंद रखेंगे।’’

पिछले साल अर्थ आवर के दाैरान गेटवे ऑफ इंडिया का चित्र।

अर्थ आवर डे की शुरुआत वर्ल्ड वाइड फण्ड फॉर नेचर (wwf) द्वारा शुरू किया गया था। पहली बार इसे साल 2007 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में मनाया गया, इसमें लोगों से सारी लाइटें 60 मिनट के लिए बंद करने की अपील की गई। धीरे-धीरे इसे विश्वभर में अपनाया मनाया जाने लगा। आज यह सिर्फ एक अभियान नहीं बल्कि एक आंदोलन के रूप में खड़ा हो चुका है। पिछले साल भारत में मुंबई के गेट वे ऑफ इंडिया पर भी अर्थ आवर मनाया गया था।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top