अब फिल्मी डायलॉग से भारतीय रेल, यात्रियों को करेगा जागरूक

अब फिल्मी डायलॉग से भारतीय रेल, यात्रियों को करेगा जागरूकसाभार: इंटरनेट।

ट्रेन से हो रहे हादसों को रोकने के लिए अब रेलवे नई पहल करने जा रही है, जिसमें अब आपको जल्द ही रेलयात्री कृपया ध्यान दें कि जगह फिल्मी डायलॉग सुनने को मिलेंगे। इस अनोखी पहल की शुरुआत फिलहाल कटिहार रेल मंडल से शुरू करने की तैयारी चल रही है।

अब आपको रेलयात्री कृपया ध्यान दें की जगह शाहरुख खान और काजोल की सुपरहिट फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ का मशहूर डायलॉग ‘जा सिमरन जा…जी ले अपनी जिंदगी…’ की तर्ज पर बने डायलॉग न सिमरन न, ट्रेन में भाग कर न चढ़ना, यह जानलेवा हो सकता है…’ जैसे फिल्मी डायलॉग स्टेशनों में सुनाई देंगे।

ये भी पढ़ें- होली के त्योहार में भारतीय रेल यात्रियों के लिए चलाएगी स्पेशल ट्रेन

इसकी जानकारी देते हुए सीनियर डीसीएम बी के मिश्रा ने कहा कि इस तरह की कार्य योजना प्रस्तावित है। इस पर फिलहाल वर्क आउट किया जा रहा है। निकट भविष्य में इस पर अमल होगा। उन्होंने बताया कि जल्द ही ऐसे डायलॉग कटिहार समेत न्यू जलपाईगुड़ी जैसे बड़े स्टेशनों के साथ ही अन्य स्टेशनों पर सुनाई देंगे।

उन्होंने बताया कि आए दिन हो रहे रेल हादसे को रोकने के लिए रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही फिल्मों और टेलीविजन के डायलॉग से मिलते-जुलते स्लोगन सुनाई देंगे। इनके माध्यम से लोगों को रेल हादसे से बचने के लिए जागरूक किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- ट्रेन के हर हॉर्न का मतलब अलग अलग होता है ? कभी गौर किया है 

उन्होंने कहा कि लोगों के दिमाग में टीवी सीरियल व फिल्मों के डॉयलाग आसानी से घर कर जाते हैं और लोगों को याद हो जाते हैं इसी वजह से हूबहू टीवी सीरियल और फिल्मों के डायलॉग से मिलते जुलते स्लोगन तैयार किए जा रहे हैं।

इन स्लोगंस के जरिए लोगों को खतरे के बारे में समझाना आसान होगा। क्योंकि, अक्सर ट्रेन में चढ़ने व उतरने के दौरान ही यात्री हादसों के शिकार हो जाते हैं। पिछले कुछ समय से ऐसी घटनाओं में इजाफा हुआ है। इसी को ध्यान में रखकर फिल्मों और टेलीविजन के डायलॉग का स्लोगन के रूप में उपयोग किया जा रहा है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Tags:    indian railway 
Share it
Top