देखिए अतुल्य भारत की एक झलक इस वीडियो में 

देखिए अतुल्य भारत की एक झलक इस वीडियो में विट्ठल मंदिर, हम्पी

नई दिल्ली। पर्यटन मंत्रालय ने गूगल आर्ट्स एंड कल्चर के साथ मिलकर अतुल्य भारत अभियान के लिए एक वीडियो तैयार किया है। इस वीडियो में दर्शक भारत के मशहूर ऐतिहासिक स्थलों और समुद्र तटों को देख सकते हैं।

वीडियो में गोवा के शांत तटों से लेकर दिल्ली के बाजार, अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के गुरू ग्रंथ साहिब की झलक, भारत की समृद्ध विरासत, उत्सव और आध्यात्मिकता को बेहद बारिकी से दिखाया गया है। इसमें हम्पी के विट्ठल मंदिर और दिल्ली के कुतुब मीनार की भी झलक मिलेगी।

ये भी पढ़ें- एक आइडिया ने इस गाँव को बना दिया देश का खूबसूरत पर्यटन स्थल

भारत में पर्यटन स्थलों की विविधता के बारे में बात करते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री के जे अल्फोंस ने कहा, "भारत पर्यटन के लिहाज से अद्भुत जगह है। यहां संस्कृति, कला, साहित्य, व्यंजन, मौसम से लेकर ऐतिहासिक स्थानों में गजब की विविधता है, इससे पर्यटकों को एक अलग तरह का अनुभव हासिल होता है। हम दुनिया भर के लोगों को भारत की समृद्ध विरासत को देखने का अवसर देना चाहते हैं। गूगल के साथ मिलकर हम दुनिया भर के दर्शकों को इस तरह की चीजें दिखाना चाहते हैं जिसे उन्होंने पहले नहीं देखा हो।"

ये भी पढ़ें- ‘यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा’ पर्यटन विभाग की टैगलाइन: कुंभ 19 का लोगो भी जारी

गूगल की टीम ने हम्पी, दिल्ली, गोवा और अमृतसर में करीब 12 से ज्यादा दिन बिताए और हर जगह की बेहद खूबसूरत चीजों को कैमरे में कैद किया। इस वीडियो में 360 डिग्री तकनीक का इस्तेमाल हुआ है। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि 12 दिन और करीब 40 घंटे में हमने भारत की यात्रा की। वीडियो का संगीत संबंधित क्षेत्रों के संगीत से प्रेरित है।

ये भी पढ़ें- विश्व पर्यटन दिवस विशेष : जीवन बहुत छोटा है, कम से कम एक बार तो यहां घूम ही आइए

Share it
Top