Top

रेलवे की बड़ी लापरवाही- महाराष्ट्र जाने वाली ट्रेन पहुंच गई मध्य प्रदेश

रेलवे की बड़ी लापरवाही- महाराष्ट्र जाने वाली ट्रेन पहुंच गई मध्य प्रदेशप्रतीकात्मक तस्वीर 

लखनऊ। यात्रियोंं की सुरक्षा को लेकर रेलवे कितना लापरवाह है ये फिर उजागर हो गया। आगरा रेल विभाग ने बड़ी लापरवाही करते हुए गलत ट्रैक पर ही ट्रेन दौड़ा दी। ट्रेन को जाना था कोल्हापुर रूट पर जाना था लेकिन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने लापरवाही बरतते हुए इसे मुरैना की ओर मोड़ दिया। यात्रियों ने जब हंगामा किया तो गलती उजागर हुई।

मिली जानकारी के मुताबिक आगरा रेल विभाग की लापरवाही के चलते ट्रेन गलत ट्रैक पर ही रवाना हो गई। कोल्हापुर जाने वाली ट्रेन को ग्वालियर-मुरैना रूट पर मोड़ दिया गया। पहले तो यात्री समझ ही नहीं पाए, लेकिन जब उन्हें अहसास हुआ कि ट्रेन गलत ट्रैक पर जा रही है तो उन्होंने हंगामा शुरू किया। टीटीई और जीआरपी के जरिए जब स्थिति पता की गई तो विभाग की गलती सामने आई।

ये भी पढ़ें-भारतीय रेल: ट्रेन को जाना था लखनऊ रूट पर भेज दिया इलाहाबाद की ओर

ट्रेन को तुरंत बानमोर-रामरू के बीच रोका गया। इस पर ट्रैक पर असमंजस की स्थिति बन गई क्योंकि उसी समय दूसरी ट्रेनों का समय भी हो गया था। गड़बड़ी की स्थिति को देखते हुए ट्रैक पर आ रही दूसरी ट्रेनें अपने स्थान पर ही खड़ी हो गई।

बाद में ट्रैक क्लियर कराया गया और ट्रेन को ग्वालियर भेजा गया। यहां से ट्रेन को सही ट्रैक पर भेजा गया। रेलवे विभाग की लापरवाही के चलते पूरे समय यात्रियों की जान आफत में रही क्योंकि ट्रैक बदलने से कई यात्रियों को उनके गंतव्य पहुंचने की चिंता हो गई थी।फिलहाल मामले की शिकायत रेलवे मुख्यालय तक पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें-भारतीय रेल: शताब्दी और राजधानी के लेट होने पर यात्रियों को किया जाएगा एसएमएस द्वारा सूचित

किसान यात्रा रैली में हिस्सा लेकर महाराष्ट्र लौट रहे थे किसान

रेलवे प्रशासन की इस लापरवाही का खामियाजा सैकड़ों यात्रियों को भुगतना पड़ा।ये यात्री बानमोर स्टेशन में फंस गए।अब रेलवे अधिकारियों को समझ नहीं आ रहा है कि वो क्या करें? दरअसल, सैकड़ों किसान महाराष्ट्र से दिल्ली के जंतर-मंतर में किसान यात्रा रैली में शामिल होने आए थे। जब ये किसान महाराष्ट्र लौट रहे थे, तो इनके लिए दिल्ली से महाराष्ट्र के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था की गई।

160 किमी गलत दिशा में दौड़ती रही ट्रेन

ट्रेन में सवार एक यात्री ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस स्पेशल ट्रेन का रूट मथुरा से कोटा, सूरत, मुंबई, पुणे का था। लेकिन, मथुरा के स्टेशन मास्टर ने गलत सिंगल दे दिया और ट्रेन को मथुरा से आगरा के रूट पर भेज दिया और ट्रेन 160 किलोमीटर सफर तय करके बानमोर स्टेशन तक पहुंच गई। यहां पहुंचकर यात्रियों ने ही ट्रेन के ड्राइवर और स्टेशन मास्टर को बताया कि हम गलत रूट पर आ गए हैं। ट्रेन के ड्राइवर का कहना है कि हमें इधर का सिंगल मिला तो हम इधर ट्रेन लेकर आ गए। जानकारी मिलने के बाद रेलवे ने इस ट्रेन को वहीं से वापस मथुरा के लिए रवाना कर दिया। बताया जा रहा है ये ट्रेन गुरुवार को सुबह 6 बजे तक कोल्हापुर पहुंचेगी है।

ये भी पढ़ें-अमूल के ट्विट पर भारतीय रेल ने कुछ यूं किया रिप्लाई

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.