स्वास्थ्य सेवा विधेयक पारित नहीं होने से ट्रंप निराश 

स्वास्थ्य सेवा विधेयक पारित नहीं होने से ट्रंप निराश डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नए स्वास्थ्य सेवा विधेयक को प्रतिनिधि सभा में पारित नहीं करवा पाने की वजह से निराशा जाहिर की है। वह ओबामाकेयर को निरस्त कर उसकी जगह नए विधेयक को लाना चाहते थे, लेकिन प्रतिनिधि सभा में इस पक्ष में मिले कम वोट की वजह से विधयेक पारित नहीं हो सका।

ट्रंप को तब निराशा हुई जब प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पॉल रियान नए स्वास्थ्यसेवा विधेयक को पारित कराने के लिए बहुमत नहीं जुटा पाए। ट्रंप प्रशासन के इस विधेयक के पक्ष में पर्याप्त समर्थन नहीं जुटा पाने की वजह से राष्ट्रपति ने अपने रिपब्लिकन साथियों को अल्टिमेटम जारी किया है। अमेरिका की प्रतिनिधि सभा भारत की लोकसभा की तरह है। यहां कुल 435 सदस्य हैं। इस सभा में रिपब्लिकन पार्टी 235 सदस्य के साथ बहुमत में हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अपने ही कुछ सांसदों के विरोध के कारण रिपब्लिकन पार्टी इस विधेयक को पारित कराने के लिए 215 वोट नहीं जुटा पाई। पार्टी के कुछ सांसदों ने खुद को फ्रीडम कॉकस के बैनर के तले संगठित कर लिया था। हार के अपमान से बचने के लिए रियान ने अर्फोडेबल केयर एक्ट (ओबामाकेयर) पर वोट कराने का कदम वापस ले लिया। विधेयक पारित नहीं होने का दोष विपक्ष पर लगाते हुए ट्रंप ने कहा कि अब अबोमाकेयर बना रहने जा रहा है और लोगों को अपने बीमा प्रीमियम में एकाएक इजाफा देखने को मिलेगा।

विधयेक को वापस लेने के बाद ट्रंप ने संवाददाताओें से कहा, ‘‘यह होने जा रहा है। आप इसमें कोई मदद नहीं कर सकते। खराब चीजें होने जा रही हैं। आप इसमें ज्यादा कुछ नहीं कर सकते। मैं इस बात को डेढ साल से ज्यादा समय से कह रहा हूं। यह टिकाऊ नहीं है।'' ट्रंप ने कहा कि वह विधेयक को पारित कराने के बहुत करीब थे लेकिन 10-15 वोट कम रह गए। राष्ट्रपति ने कहा कि अब वह कर सुधारों पर ध्यान देंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘हम कर सुधार करने जा रहे हैं। हम इसे पहले भी कर सकते थे लेकिन हमारे पास डेमोके्रट सदस्यों का समर्थन होता तो और भी अच्छा होता। याद रखिए हमें डेमोक्रेट पार्टी का समर्थन नहीं मिला था। इसलिए अब हम कर सुधार करने जा रहे हैं।'' जब राष्ट्रपति से यह पूछा गया कि क्या उन्हें रिपब्लिकन पार्टी के भीतर फ्रीडम कॉकस ने धोखा दिया है तो उनका जवाब था, ‘‘मेरे साथ विश्वासघात नहीं हुआ। वह मेरे दोस्त हैं। मैं निराश हूं क्योंकि विधेयक पारित नहीं हो पाया। मैं हैरत में था। हम उसे पारित कराने जा रहे थे और सब कुछ ठीक था।''

ट्रंप ने कहा, ‘‘ओबामा केयर में कुछ ऐसी चीजें थी, जो मुझे पसंद नहीं आई। लेकिन दोनों पार्टियां साथ बैठ सकती हैं और वास्तविक स्वास्थ्य सेवा ला सकती हैं।''

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top