देश

24 घंटे में मध्य प्रदेश में कर्ज से दबे दो किसानों ने की खुदकुशी

भोपाल। मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन की चिंगारी बुझने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार को राज्य के होशंगाबाद जिले के सियोनी मालवा गाँव में कर्ज में दबे एक किसान ने खुदकुशी कर ली है। किसान का नाम माखनलाल बताया जा रहा है। मध्य प्रदेश में राज्य में एक जून से किसान आंदोलन चल रहा है। इस दौरान पुलिसिया कार्रवाई में 5 किसानों की गोलीबारी में मौत हो गई थी, वहीं कुल 6 लोगों की मौत हो चुकी है।

24 घंटे में दूसरा मामला

आपको बता दें कि सोमवार को ही रेहटी तहसील में आने वाले ग्राम जाजना के एक किसान ने छह लाख रुपए के कर्ज से तंग आकर जहर खाकर मौत को गले लगा लिया था। जानकारी के अनुसार ग्राम जाजना निवासी दुलचंद (55) पिता गोविन्द कीर ने सोमवार को अपने ही घर में कीटनाशक पी ली। मृतक के पुत्र शेर सिंह ने बताया घर पर कोई नहीं था, उनके पिता के अचेत होने की सूचना पर उन्हें रेहटी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मृतक के पुत्र शेर सिंह ने बताया कि उसके पिता पर चार लाख रुपए बैंक और दो लाख रुपए अन्य का कर्ज था। इसके कारण वह काफी दिनों से परेशान थे। कर्ज से परेशान होकर आज उन्होंने मौत को गले लगा लिया। मामले में कोई भी अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है।

सिंधिया बोले- घायल किसानों ने सुनाई दर्दनाक दास्तां

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि घायलों से मिला। उन्होंने जो घटनाक्रम बताया उसने मुझे अंदर से झकझोर दिया है। पुलिस ने एक-एक कर किसानों को गोली मारी। शवों को घसीटा गया। मोबाइल और पैसे छीने गए, जिन अधिकारियों ने गोली चलाने का आदेश दिया उन पर FIR नहीं हुई है, जबकि 700 किसानों को जेल में डाल दिया गया। छह किसानों की मौत हो गई, 10 किसान लापता हैं, लेकिन गोली चलाने का आदेश देने वालों के ख़िलाफ़ FIR तक नहीं हुई।

मंदसौर में आंदोलन को लेकर 46 एफआईआर दर्ज

मंदसौर जिले में किसान आंदोलन को लेकर पुलिस ने 46 एफआईआर दर्ज की हैं। इन सभी मामलों में प्रदर्शनकारी किसानों पर हिंसा और आगजनी फैलाने के केस दर्ज किए गए हैं, लेकिन पुलिस के खिलाफ एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ है। मध्य प्रदेश में कर्जमाफी और फसलों की उचित मांग को लेकर किसानों ने जगह-जगह उग्र प्रदर्शन किया था।

ये भी पढ़ें:-

मध्य प्रदेश के कृषि प्रगति मॉडल को पूरे देश में लागू करना चाहते हैं राधा मोहन सिंह

मध्य प्रदेश: भीड़ को भड़काते हुए कांग्रेस विधायक का वीडियो वायरल, कहा- थाने में आग लगा दो

तस्वीरों में देखिए: बुझ गई मंदसौर में हिंसा की आग लेकिन तपिश अभी बाकी है

मंदसौर के इस किसान ने पेश की मिसाल

मंदसौर हिंसा: जानें कौन थे प्रदर्शन में मारे गए वो पांच लोग

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।