अगर आप बाइक या स्कूटी चलाते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है

Shrinkhala PandeyShrinkhala Pandey   1 Nov 2017 6:34 PM GMT

अगर आप बाइक या स्कूटी चलाते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती हैअगर चलाते हैं दो पहिया वाहन तो जरूर पढ़ें।

लखनऊ।अगर आप रोज बाइक या स्कूटी से अपने ऑफिस जाते हैं तो आपकी सेहत पर भी इसका असर पड़ सकता है। दो पहिया से चलने वालों के लिए यह सफर लंबा हो या छोटा आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। सड़कों में चलते हुए एक बाइक सवार को कई हानिकारक तत्वों का सामना करना पड़ता है। धूल, मिट्टी से लेकर गाड़ियों से निकलने वाले खतरनाक धुएं तक को झेलना होता है, ऐसे में आपको सांस लेनी की समस्या से लेकर आंखों तक की बीमारी का खतरा रहता है।

ये हो सकती हैं समस्याएं

प्रदूषण स्तर पर रखें ध्यान

आजकल प्रदूषण स्तर इंटरनेट या फिर किसी टीवी न्यूज चैनल पर आसानी से पता चल जाता है। इसीलिए हमेशा इसकी जानकारी अपने पास रखें। अगर पॉल्यूशन लेवल काफी ज्यादा है तो आप अपने साथ मॉस्क रख लें, बाइक चलाते हुए मास्क पहनें। वैसे तो हवा में मौजूद जहरीले मुंह के रास्ते भी हमारे पेट में जाकर नुकसान कर सकते हैं, इसीलिए कोशिश करें कि मुंह पर रुमाल या कोई मास्क पहनकर ही चलें।

आंखों की सुरक्षा

बाइक चलाने का आपकी आंखों पर ही सबसे ज्यादा असर पड़ता है, हवा में मौजूद धूल, मिट्टी के साथ जहरीले कण सीधे आपकी आंखों से टकराते हैं। ऐसे में आपकी आंखों पर इसका काफी बुरा असर पड़ सकता है। अगर आप चश्मे या हेलमेट ग्लास का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे बचने के लिए हमेशा अपनी आंखों को कवर करके रखें। घर या ऑफिस पहुंचते ही वॉशरूम जाकर आंखों में अच्छी तरह से पानी के छींटे मारें।

ये भी पढ़ें:-प्रदूषण से मौतों में भारत पांचवें स्थान पर, एक साल में 25 लाख से ज़्यादा लोगों की मौत

बैठने का तरीका

सभी लोगों का बाइक पर बैठने का और बाइक चलाने का एक अलग तरीका होता है। कोई सीट पर आगे की तरफ ज्यादा बैठना पसंद करते हैं, तो कोई थोड़ा पीछे बैठना ही बेहतर समझते हैं लेकिन अगर आप रोजाना बाइक राइड करते हैं तो आपको अपनी बैठने की पोजिशन सही करनी होगी। बाइक में ज्यादा झुककर बैठना आपकी कमर को नुकसान कर सकता है। इसीलिए कोशिश करें कि अपनी कमर को जितना सीधा हो सके उतना रखें।

ब्रेकर्स और गड्ढों का रखें ध्यान

सड़कों पर गड्ढों व ऊंचे ब्रेकर्स भी होते हैं इसीलिए बाइक चलाते हुए इनका खास खयाल रखना काफी जरूरी है। स्पीड में बाइक जब किसी ब्रेकर या गड्ढे में जाती है तो कमर को झटका लगता है। कई लोगों को इसी झटके की वजह से जीवनभर कमर समस्या भी हो जाती है।

ये भी पढ़ें:- अगर भूल गए ड्राइविंग लाइसेंस तो भी नहीं कटेगा चालान, ये करना होगा काम

ये भी पढ़ें:- जीएसटी का असर: जानिए कितने घट गए हैंं बाइक और कारों के दाम

ये भी पढ़ें- वायु प्रदूषण कम करने को 12 स्थानों पर लगेंगे एयर क्वालिटी मीटर

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top