मध्य प्रदेश: इस जोड़े ने अपनी शादी के दौरान आठवां वचन पेड़- पौधों को सहेजने के लिए लिया

मध्य प्रदेश: इस जोड़े ने अपनी शादी के दौरान आठवां वचन पेड़- पौधों को सहेजने के लिए लियासाभार: इंटरनेट।

इन्दौर से 30 किलोमीटर दूर एक ऐसी शादी का आयोजन किया गया जिसमें वर-वधू ने सात फेरों के अलावा आठवां फेरा लेकर पेड़-पौधों को सहेजने के रूप में लेकर लोगों को उपहार में पौधे देकर क्षेत्र को हरा-भरा करने का संदेश भी दिया। ताजे फलों और गेहूं की बालियों से मंडप सजाया गया। शादी का आयोजन मॉ अहिल्या गोशाला में किया गया।

शादी में शरकत करने वाले हर मेहमान ने 11 पौधे लगाए। इस बात की जानकारी मेहमानों को पहले से ही दे दी गई थी। शादी में आए सारे मेहमानों ने 11 हजार 111 पौधे लगाए। विवाह में आने वाले प्रत्येक मेहमान ने वर दर्शन और वधु तन्वी को उपहार स्वरूप पौधे भेंट किए।

ये भी पढ़ें- ‘ शादी अनुदान योजना ’ के लिए ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

पर्यावरण को समर्पित संस्था टीग्रो के संस्थापक सदस्य सतीश शर्मा ने बताया कि आने वाले सभी मेहमानों को पहले से ही पौधारोपण की जानकारी दी गई थी। गौशाला परिसर में ही 11 हजार 111 पौधे रोपने के लिए स्वयंसेवकों द्वारा मेहमानों की मदद की गई। उन्हें पौधे उपलब्ध करवाने से लेकर प्रत्येक मेहमान से 11 पौधे रोपित करवाए गए।

दुल्हे के पिता भानू पटेल ने बताया कि इस आयोजन को प्राकृतिकरूप देने के पीछे का उद्देश्य आने वाले मेहमानों सहित शहरवासियों को एक नई परंपरा से रूबरू करवाना था। हमारी इस अनूठी पहल को मेहमानों ने सिर्फ सराहा बल्कि पर्यावरण के हित में किए जा रहे हमारे कार्यों से जीवनभर जुड़े रहने का संकल्प भी लिया।

ये भी पढ़ें- गुजरात हाईकोर्ट ने कहा फेसबुक के जरिए की गई शादी सफल नहीं

आयोजकों ने यहां प्रवेश द्वार को ही गेहूं की सुनहरी बालियों, टेसू के सुर्ख फूलों और बांस से सजाया था। अंदर दाखिल होते हुए ही फूलों की गेहूं की बालियों के गुलदस्ते, पेड़ों के सुनहरे पत्तों से मेहमानों का स्वागत किया गया था। यहां जो मंडप बनाया गया था, उसे अंगूर, केले, हरे चने, ककड़ी सहित कई फलों से सुसज्जित किया गया था। यहां यह भी लिखा गया कि मेहमान इन्हें खाकर भी वर-वधु को आशीर्वाद दे सकते हैं।

पर्यावरण के इस अनूठे समारोह में शिरकत करने के लिए शहर की प्रथम नागरिक महापौर मालिनी गौड़, पद्मश्री जनक पलटा, विधायक महेंद्र हार्डिया, पूर्व विधायक जीतू जीराती सहित शहर व प्रदेश के कई गणमान्य हस्तियां व शिक्षाविद पहुंचे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Tags:    Indore 
Share it
Share it
Share it
Top