Top

नया रायपुर में बनेगी संयुक्त राष्ट्र संघ की नवाचार प्रयोगशाला 

नया रायपुर में बनेगी संयुक्त राष्ट्र संघ की नवाचार प्रयोगशाला छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में संयुक्त राष्ट्र संघ एक नवाचार प्रयोगशाला खोलने जा रहा है। 

रायपुर (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में संयुक्त राष्ट्र संघ एक नवाचार प्रयोगशाला खोलने जा रहा है। शनिवार को इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग तथा अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल-आईटी) और संयुक्त राष्ट्र संघ की संचार और सूचना प्रौद्योगिकी शाखा के बीच त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि अब दुनिया के नक्शे में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ और रायपुर की अलग पहचान बनेगी। इस अत्याधुनिक प्रयोगशाला की स्थापना से राज्य में स्मार्ट गाँव और डिजिटल इंडिया का सपना साकार होगा तथा छत्तीसगढ़ के साथ-साथ पूरे देश को इसका लाभ मिलेगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने कहा कि गरीबी उन्मूलन की लड़ाई में और विकास कार्यो तथा जन कल्याणकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन में इससे काफी सहायता मिलेगी। संयुक्त राष्ट्रसंघ के सतत विकास के लक्ष्यों को भी इससे प्राप्त किया जा सकेगा। विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान की संभावनाएं बढ़ेंगी। बैठक में एमओयू पर छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी के उपाध्यक्ष एएम परियल, ट्रिपल-आईटी के कुलपति डॉ. पीके सिन्हा और संयुक्त राष्ट्र संघ की सूचना और संचार प्रौद्योगिकी शाखा के प्रमुख ओजर खान ने हस्ताक्षर किए।

कार्यक्रम के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह ने कहा कि इस 'इनोवेशन लैब' में स्मार्ट विलेज, खेती-किसानी, साइबर सुरक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र को फोकस किया जाएगा। विश्व के किसी भी हिस्से से वैज्ञानिक यहां आकर शोध कर सकेंगे और उससे प्राप्त जानकारी का कोई भी देश जनहित कार्यों में उपयोग कर सकेगा।

संयुक्त राष्ट्र सूचना और संचार शाखा के प्रमुख ओजर खान ने कहा किए भारत के कई राज्य इनोवेशन लैब स्थापित करने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ का विजन हमें सर्वश्रेष्ठ लगा, इसलिए यह लैब छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में स्थापित करने का निर्णय संयुक्त राष्ट्र द्वारा किया गया है। ओजर खान ने बताया किए एक पखवाड़े के भीतर लैब स्थापना का कार्य शुरू हो जाएगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.