Top

स्वस्थ भारत यात्रा में यूपी को बेस्ट परफाॅर्मिंग स्टेट का पुरस्कार

तमिलनाडु को पहला सम्मान, सभी कैटेगरियों में यूपी को कुल छह पुरस्कार, पूरे साल देश भर में निकाली गई थीं साइकिल यात्राएं

स्वस्थ भारत यात्रा में यूपी को बेस्ट परफाॅर्मिंग स्टेट का पुरस्कार

लखनऊ। खानपान में सुधार और सेहतमंद रहने के प्रचार प्रसार के लिए शुरू की गई स्वस्थ भारत यात्रा में उत्तर प्रदेश को बेस्ट परफाॅर्मिंग स्टेट का पुरस्कार दिया गया है।

महात्मा गांधी की 150वीं जन्म शताब्दी पर भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा पूरे देश में खानपान और खाद्य पदार्थों में मिलावट को लेकर जन-जागरुकता के लिए साइकिल यात्राएं निकाली गई थीं।

ये साइकिल यात्राएं देश भर में महात्मा गांधी की 150वीं जन्म शताब्दी पर अक्टूबर, 2018 से निकाली गई थीं। जो पूरे साल अलग-अलग जगहों पर पहुंच कर लोगों को कार्यक्रमों के माध्यम से जागरुक करती रहीं। पूरे देश में कुल छह यात्राएं निकलीं, इनमें से चार यूपी होते दिल्ली पहुंचीं।

यह भी पढ़ें- सामुदायिक स्वास्थ्य कर्मचारियों के काम और उनकी चुनौतियां

इन यात्राओं के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले राज्यों को भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने पुरस्कार से नवाजा। तमिलनाडु को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए 'बेस्ट स्टेट' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वहीं तीन करोड़ से ऊपर जनसंख्या वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश को मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के साथ ही पुरस्कार मिला।

इन पुरस्कारों के बारे में यूपी की खाद्य एवं औषधि कमिश्नर मिनस्थी एस ने बताया, "उत्तर प्रदेश को अलग-अलग कैटेगरी में कुल छह राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसी के साथ बेहरीन प्रदर्शन के लिए कानपुर, आगरा छिबरामऊ और कोशीकला को भी सम्मान मिला।"

ये साइकिल यात्राएं कुल 104 दिन चलीं और 21,629 स्वयंसेवियों ने भाग लिया, कुल 20, 233 किमी यात्रा की गई। इन रैलियों के दौरान स्वयंसेवी गाँवों, कस्बों से होते हुए शहरों जनजागरुकता कार्यक्रम किए।

"उत्तर प्रदेश से निकलने वाली यात्राएं कुल 36 जिलों से होकर गुजरीं, और कुल 42 जगहों पर कार्यक्रम किए गए। साइकिल यात्राएं पहुंचने पर स्कूलों में प्रभात फेरियां निकाल कर मोबाइल टेस्टिंग वैन से नमूने जांच कर भी जागरूक किया गया," मिनिस्थी एस नायर ने बताया।

यह भी पढ़ें-देश में तेजी से पैर पसार रहा स्वाइन फ्लू, तीन हफ्ते में 2777 मामले सामने आए

सेहतमंद भोजन और मिलावट की जांच के लिए देशभर में शुरू की गई इस साइक्लाथान के बारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में भी जिक्र किया था।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.