UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा रद्द, जुलाई में हो सकती 12वीं की परीक्षा

यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा रद्द कर दी गई जबकि, 12वीं की परीक्षा जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी। इस बार परीक्षा की समयावधि 3 घंटे की जगह डेढ़ घंटा व 3 प्रश्न ही हल करने होंगे।

UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा रद्द, जुलाई में हो सकती 12वीं की परीक्षा

कोरोना की दूसरी लहर के चलते उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है, जबकि जुलाई के दूसरे सप्ताह में 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बताया, "उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद और अन्य बोर्डों के छठे, सातवें, आठवें, नौवीं और ग्यारहवीं के जो विद्यार्थी हैं, उनके संदर्भ में यह निर्णय लिया गया कि उन्हें प्रमोट किया जाएगा। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के जो हाईस्कूल के विद्यार्थी हैं, उनको भी प्रमोट करने का निर्णया लिया गया।"

उन्होंने आगे कहा कि हाईस्कूल के छात्रों को दसवीं से ग्यारवीं में कैसे प्रमोट किया जाएगा, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

12वीं की परीक्षा पर उन्होंने कहा कि बारहवीं के विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए, इंटरमीडिएट के 26,10,316 विद्यार्थियों की परीक्षा जुलाई की दूसरे सप्ताह में अगर कोरोना में परिस्थितियां अनुकूल और सामान्य होती हैं तो परीक्षा आयोजित की जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं की परीक्षा निरस्त करके, उन्हें 11वीं कक्षा में प्रोन्नत करने तथा बारहवीं कक्षा की परीक्षा परिस्थितियां सामान्य रहने पर जुलाई के दूसरे सप्ताह में कराने का निर्णय मा. मुख्यमंत्री के साथ बैठक में लिया गया। समयावधि 3 घंटे की जगह डेढ़ घंटा व 3 प्रश्न करने होंगे।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.