Top

यूपी: धनतेरस पर सीएम ने की ' कन्‍या सुमंगला योजना' की शुरुआत, बेटियों का संवरेगा भविष्य

यूपी: धनतेरस पर सीएम ने की योजना की शुरुआत करने के दौरान सीएम योगी कहा- बेटियां लक्ष्मी के रूप में मिलती हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धनतेरस के मौके पर 'कन्या सुमंगला योजना' की शुरुआत कर दी है। इस योजना के तहत बालिकाओं को लिए 1200 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है। इससे हर जिले की करीब 500 बालिकाओं को लाभ मिलेगा। इस योजना से हर परिवार से अधिकतम दो बेटियों को इसका लाभ मिलेगा।

महिला कल्याण विभाग की ओर से लोकभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने योजना व पोर्टल को लॉन्च किया। कुछ लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि भी भेजी गई और सीएम लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सौंपेंगे। कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुप्रथा को समाप्त करने और परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है।

इसे भी पढ़ें- पुलिस में जारी रहेगी 25 हजार होमगार्ड की ड्यूटी, UP सरकार ने वापस लिया आदेश

सीएम योगी ने दुलार में एक बच्‍ची को गोद में उठा लिया।

योजना में लाभार्थियों को बेटी के जन्म लेने से लेकर उसके स्नातक पास होने तक सरकार प्रोत्साहन स्वरूप छह चरणों में कुल 15 हजार रुपये की राशि प्रदान करेगी। जिलों में होने वाले कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री के अलावा सांसद, विधायक, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष और नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्षों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया गया।

योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर अब तक 2.82 लाख आवेदकों ने पंजीकरण हो चुका है और 1.45 लाख आवेदकों का ऑनलाइन फॉर्म जमा हो चुके हैं। वहीं अमेंठी में एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा ने कन्या सुमंगला योजना का जिले में शुभारंभ किया। इस दौरान जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा व प्रभारी मंत्री द्वारा पात्र लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

इसे भी पढ़ें- कैदियों से भरी हुई हैं देश की जेल, जानिए इसका क्‍या होता है असर

मौके कई बड़ें नेता, मंत्री और अध‍िकारी मौजूद रहें।

गौरतलब है कि कन्या भ्रूण हत्या जैसे कुप्रथा को समाप्त करने और परिवार योजना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरूआत की गई ह‍ै। इस योजना के तहत लाभार्थियों को बेटी के जन्म लेने से लेकर उसके स्नातक पास होने तक सरकार प्रोत्साहन के रूप में छह चरणों में कुल 15 हजार रुपये देगी।

लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, मंत्री सुरेश खन्ना, महिला आयोग अध्यक्ष विमला बाथम, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह, कार्यवाहक मुख्य सचिव और यूनीसेफ की राज्य प्रतिनिधि यास्मीन अली हक कार्यक्रम मौजूद थे।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.