इस साल भी गेहूं उत्पादन में यूपी सिरमौर

इस साल भी गेहूं उत्पादन में यूपी सिरमौरगेहूं उत्पादन करके देश का नंबर वन गेहूं उत्पादक राज्य बन उत्तर प्रदेश।

लखनऊ। लगातार दूसरे साल भी उत्तर प्रदेश रिकार्ड गेहूं उत्पादन करके देश का नंबर वन गेहूं उत्पादक राज्य बन गया है। भारतीय गेहूं और जौ अनुसंधान संस्थान, करनाल ने देश भर के राज्यों में गेहूं उत्पादन का अप्रैल महीने का जो संभावित आंकड़ा जारी किया है उसके मुताबिक 29911.8 टन गेहूं उत्पादन होगा।

इस साल उत्तर प्रदेश में 9900 हजार हेक्टेयर में गेहूं की खेती की गई है। इस साल देश में गेहूं का उत्पादन 96643.2 टन होने का अनुमान है। पिछले साल 92290.0 टन गेहूं का उत्पादन हुआ था।

खेती किसानी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

संस्थान के निदेशक डा. ज्ञानेन्द्र पी सिंह ने बताया '' गेहूं की पैदावार में उत्तर प्रदेश देश के बाकी राज्यों के मुकाबले बहुत आगे है। गेहं के बड़े उत्पाद राज्य पंजाब में जहां गेहूं का रकबा घट रहा है वहीं यूपी में यह रकबा बढ़ रहा है। '' उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के गेहूं किसान सरकार की नीतियों और अच्छे बीजों का चुनाव करके खेती की अच्छी खेती कर रहे हैं। देश के बाकी राज्यों के किसानों को भी सबक लेना चाहिए।

गेहूं उत्पाद करने वाले बड़े राज्य पंजाब और हरियाणा को बहुत पीछे छोड़ते हुए यूपी गेहूं उत्पादन में लगातार नंबर वन बन रहा है। स्थिति यह है कि साल 2017 अप्रैल को गेहूं उत्पादन के जो संभावित अंतिम आंकड़े जारी किए हैं उसमें उत्तर प्रदेश के बाद मध्यप्रदेश गेहूं उत्पादन में देश का दूसरा नंबर राज्य हो गया है। मध्यप्रदेश में इस साल 17778.4 टन गेहूं पैदा होगा वहीं पंजाब में 16040.5 टन और हरियाणा में 11480.2 टन गेहूं उत्पादन होने का अनुमान है।

दक्षिण भारत के तीन राज्य तमिलनाडु, केरल और आंध्रप्रदेश ऐसे राज्य हैं जहां इस साल भी गेहूं की की खेती नहीं हुई है। लेकिन इन प्रदेशों में गेहूं की मांग बढ़ रही है। ऐेस में उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में गेहूं की बंपर पैदावार से यहां की खपत को पूरा करने की योजना बनाई जा रही है।

जौ उत्पादन में यूपी नंबर दो

गेहूं उत्पादन में उत्तर प्रदेश नंबर वन है लेकिन जौ की पैदावार में पहला स्थान पिछले कई साल से राजस्थान का है। भारतीय गेहूं और जौ अनुसंधान संस्थान के अनुसार इस साल जो संभावित आंकड़े अभी जारी किए गए हैं उसके मुताबिक राजस्थान में 865.0 टन जौ का उत्पादन होगा वहीं उत्तर प्रदेश में 463.0 टन जौ का उत्पादन होगा। जबकि मध्यप्रदेश में 239 टन और हरियाणा में 150 टन जौ की पैदावार होगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top