यूपी, बिहार बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू

यूपी, बिहार बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरूप्रश्नपत्र दिखातीं छात्राएं                                                                              फोटो- विनय गुप्ता

उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं मंगलवार 6 फरवरी 2018 से शुरू हो रही हैं। परीक्षा सामने आने पर छात्रों और अभिभावकों की धड़कनें तेज हो गई है। दिन रात की तैयारी के बाद छात्र अपना बेहतर देने का प्रयास करेंगे। गौरतलब है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए बिहार बोर्ड ने कुछ विभागीय नंबर भी जारी किए हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटरमीडिएट परीक्षा आज से शुरू होंगी। कुल परीक्षार्थी की संख्या 12 लाख 07 हजार 986 है। एग्जाम दो शिफ्ट में होगा। सुबह की शिफ्ट में बायोलॉजी और इंटप्रिन्योरशिप की परीक्षा है जबकि दोपहर की शिफ्ट में फिलॉस्फी और रबी हिन्दी की परीक्षा होगी। सुबह की शिफ्ट 9.45 बजे से 1.00 बजे तक होगी। दोपहर की शिफ्ट 1.45 से शाम 5.00 बजे तक होगी।

परीक्षा देकर विद्यालय परिसर से बाहर निकलतीं छात्राएं। फोटो- विनय गुप्ता

ये भी पढ़ें- यूपी बोर्ड परीक्षा: एक दिन पहले ही लिख गईं थीं कॉपियां, परीक्षक और प्रधानाचार्य के खिलाफ रिपोर्ट

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड परीक्षा के चलते परीक्षा से संबंधित अधिकारियों को राज्य में परीक्षा के दौरान नकल पर लगाम कसने के निर्देश दिए हैं। नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड ने सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों के जरिए परीक्षा केंद्रों पर खास नजर रखी जाएगी।

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद के अपर सचिव शिवलाल कहा कहना है कि बोर्ड परीक्षा में पूरी तरह से पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए पहली बार सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा कराई जा रही है, इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें- बिहार: इंटर के परीक्षार्थी किसी भी समय इन नंबरों पर पूछ सकते हैं अपने सवाल या कर सकते हैं अपनी शिकायत

यूपी बोर्ड की इस साल की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 66,37,018 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पूरे प्रदेश में छह फरवरी से शुरू हो रही माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में हर स्तर पर नकलविहीन व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। परीक्षाएं 7 से 10 और 2 से 5 की शिफ्ट में संप्पन होंगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top