चुनाव से पहले योगी सरकार का सबसे बड़ा बजट, CM ने कहा- सबका रखा ख्‍याल

चुनाव से पहले योगी सरकार का सबसे बड़ा बजट, CM  ने कहा- सबका रखा ख्‍याल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गुरुवार को अपना तीसरा बजट पेश किया। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने 4,79,701,10 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इस बजट पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि ''यह उत्‍तर प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट है। बजट में सबका ख्‍याल रखा गया है। यह बजट पिछले साल की तुलना में 12 फीसदी अधिक है।''

अपने बजट भाUP बजट 2019: योगी सरकार का चुनाव से पहले सबसे बड़ा बजट, CM ने कहा- सबका रखा ख्‍यालषण में वित्‍त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बताया कि इस बजट में 21 हजार 212करोड़ 95 लाख रुपए की नई योजनाएं सम्‍म‍िलित की गई हैं। बजट में कानून व्‍यवस्‍था पर भी खासा ध्‍यान दिया गया है। पुलिस आधुनिकीकरण के लिए 204 करोड़ रुपए की व्‍यवस्‍था प्रस्‍तावित की गई है।

बजट में सरकारी क्षेत्र की बंद पड़ी चीनी मिलों के पुनर्संचालन के लिए 50 करोड़ रुपए की व्‍यवस्‍था की गई है। वहीं, राष्‍ट्रीय कृषि विकास योजना के लिए 892 करोड़ रुपए का प्राविधान है। वर्ष 2019-20 में 60.51 लाख कुंतल बीज वितरण का लक्ष्‍य है। इसी तरह 77.26 लाख मीट्र‍िक टन उर्वरक वितरण का लक्ष्‍य है।

बजट पेश करते हुए वित्‍त मंत्री ने कहा, गोवंश संवर्द्धन के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इस लिए पशु पालन एवं दुग्‍ध विकास के अलावा अन्‍य विभागों का भी सहयोग लिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में गौवंश के रख-रखाव एवं गौशाला निर्माण कार्य के लिए 247.60 करोड़ रुपए बजट में दिया गया है। वहीं, शहरी क्षेत्रों में कान्‍हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना हेतु 200 करोड़ रुपए की व्‍यवस्‍था।

सड़कों के निर्माण के लिए बजट में लोक निर्माण विभाग को 13,135 करोड़ रुपए दिए गए हैं। वहीं, एक्‍सप्रेस वे के निर्माण के लिए कुल 3194 करोड़ रुपए की व्‍यवस्‍था की गई। इसमें पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे हेतु 1194 करोड़ रुपए, बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे के लिए 1 हजार करोड़ रुपए तथा गोरखपुर लिंक एक्‍सप्रेस वे हेतु 1 हजार करोड़ रुपए की व्‍यवस्‍था प्रस्‍तावित है।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बजट पर कहा कि ''बजट में सबका ख्‍याल रखा गया है। यह उत्‍तर प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा बजट है। हमने प्रदेश भर में बिजली की व्‍यवस्‍था को सही करने का काम किया है। हर जिले में समान रूप से बिजली पहुंचाने का काम किया है। सड़कों को बेहतर करने के लिए भी हम काम कर रहे हैं। इसके लिए पीडब्‍लूडी के बजट में भी वृद्धी की गई है।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top