कोरोना वैक्सीन : वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही शुरू होगा टीकाकरण, पढ़िए कोरोना वैक्सीन पर पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में एक दर्जन से ज्यादा राजनीतिक दलों के अलग-अलग नेताओं ने हिस्सा लिया। भारत में कोरोना से लड़ाई के बीच प्रधानमंत्री मोदी की यह दूसरी सर्वदलीय बैठक है। पढ़िए इस बैठक में पीएम मोदी ने क्या कहा ...

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में एक दर्जन से अधिक राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ कोरोना वैक्सीन को लेकर विस्तृत चर्चा की। बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर अगले कुछ हफ़्तों में वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही देश में टीकाकरण अभियान के शुरू होने की संभावना भी जताई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर और क्या कहा, पढ़िए उनके भाषण की 10 बड़ी बातें ...

1.

भारत कोरोना वैक्सीन बनाने के बहुत करीब है। अगले कुछ हफ़्तों में भारत को अपनी कोरोना वैक्सीन मिल सकती है। आठ ऐसी संभावित वैक्सीन हैं जिनका उत्पादन भारत में हो रहा है। इनमें से तीन अंतिम चरण में हैं।

2.

भारत में तीन अलग-अलग वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरणों में हैं। माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ्ते में ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिल सकती है और भारत में टीकाकरण अभियान शुरू हो सकता है।

3.

कोरोना वैक्सीन को लेकर दुनिया की नजर सबसे कम कीमत वाली और सबसे सुरक्षित वैक्सीन पर है। वैक्सीन की कीमत कितनी होगी, इसका फैसला जनस्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

4.

वैक्सीन सबसे पहले किसे लगेगी, इसके लिए हमारे देश के विशेषज्ञों ने प्राथमिकता तय की है। सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, बीमारी से जूझ रहे बुजुर्ग पहली प्राथमिकता होंगे।

5.

हमें देश में टीकाकरण का अपार अनुभव है। कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर भी हमारे पास एक्सपर्ट्स हैं इसलिए हमारे पास टीकाकरण का अनुभवी नेटवर्क मौजूद है। सभी कमर कस कर तैयार बैठे हैं और कोरोना वैक्सीन आते ही हम सभी राज्य सरकारों के साथ तालमेल मिला कर काम करेंगे।

6.

हमारे पास कोरोना वैक्सीन को वितरण को लेकर विशेष सॉफ्टवेयर भी है, कोविन। इससे कोरोना वैक्सीन के लाभार्थियों और वैक्सीन की रियल टाइम इनफार्मेशन के बारे में हमारे विशेषज्ञों को जानकारी रहेगी। वैक्सीन से जुड़े अभियान का दायित्व हमारे एक्सपर्ट्स को दिया गया है जो राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।

7.

कोरोना से लड़ाई में भारत के लोगों ने अभूतपूर्व योगदान दिया है। इसलिए भारत उन देशों में हैं जहाँ सबसे ज्यादा टेस्टिंग की गयी, भारत रिकवरी रेट में भी ज्यादा है, भारत ने जिस तरह कोरोना से लड़ाई लड़ी है, यह प्रत्येक देश वासी की इच्छा शक्ति को दिखाता है।

8.

अच्छे मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर वाले देशों की तुलना में हमने कोरोना से इस लड़ाई को कहीं बेहतर तरीके से लड़ा है और अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों की जान बचाई है। हम भारतियों का सामर्थ्य अतुलनीय रहा है।

9.

फरवरी-मार्च के डर भरे माहौल से लेकर आज दिसम्बर तक उम्मीदों भरे वातावरण के बीच भारत ने बहुत लम्बी यात्रा तय की है। अब जब हम मुहाने पर खड़े हैं तो वही सहयोग आगे भी बहुत जरूरी हैं।

10.

बड़े टीकाकरण अभियान में अनेक तरह की अफवाहें फैलती हैं, इसलिए हम सबका दायित्व है कि अपने नागरिकों को इन अफवाहों से बचाएं। तब तक हमें लोगों को दो गज की दूरी और मास्क पहनने को अनिवार्य रूप से अपना हथियार बनाये रखना होगा।

यह भी पढ़ें :

भारत के लिए खुशखबरी : एम्स के निदेशक बोले – जनवरी तक मिल सकती है कोरोना वैक्सीन

उत्तर प्रदेश : कोरोना वैक्सीन के कोल्ड स्टोरेज चेन के लिए कितना तैयार है देश का सबसे बड़ा राज्य ?


      

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.