बहुत जल्द आपके हांथ में होगा 200 रुपए का नोट, RBI छपने के दिये आदेश

बहुत जल्द आपके हांथ में होगा 200 रुपए का नोट, RBI छपने के दिये आदेशजल्द बाजार में आएगा 200 रुपए का नोट।

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 200 रुपए का नोट जारी करने वाली है। RBI ने नोटों की छपई के आदेश दे दिये हैं। आरबीआई ने वित्त मंत्रालय से मार्च में 200 रुपये के नोट को लेकर चर्चा की थी। जिसके बाद इन नोटों को लाने का फैसला लिया गया।

नोटबंदी के बाद आए 500 और 2000 रुपए के नए नोट के बाद अब सरकार 200 रुपए का नया नोट ला रही है। इससे लोगों को पैसे के लेन-देन में सहायता मिलेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कुछ हफ्तों पहले ही इसकी छपाई के ऑर्डर दिए हैं। इन नोटों की छपाई सरकार की देखरेख में की जा रही है। यह कदम ट्रांजैक्शंस को आसान बनाने के लिए उठाया गया है। इसके साथ ही नोट के सिक्युरिटी फीचर्स की टेस्टिंग भी की जा रही है। इस 200 रुपये के नोट की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

ये भी पढ़ें : इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा पर आज रवाना होंगे पीएम मोदी

बता दें कि एसबीआई की ग्रुप चीफ सौम्या कांती घोष ने बताया था कि 200 रुपए के नोटों के मार्केट में आ जाने से लेन-देन में आसानी होगी। पिछले साल 8 नवंबर को सरकार ने नोटबंदी की घोषणा की थी। सरकार की ओर से 500 और 1000 के नोटों की मान्यता को खत्म कर 500 और 2 हजार के नए नोटों को प्रचलन में लाया गया था। हालांकि अभी आरबीआई की तरफ से 200 रुपए के नए नोटों के बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top