भुवनेश्वर के जेवियर्स में ग्रामीण बाजार मेला ग्रामोत्सव की शुरुआत, गांव कनेक्शन रूरल मीडिया पार्टनर

भुवनेश्वर के जेवियर्स में ग्रामीण बाजार मेला ग्रामोत्सव की शुरुआत, गांव कनेक्शन रूरल मीडिया पार्टनरमेले में आयोजित कार्यक्रम एक दृश्य।

भुवनेश्वर। उडीसा में भुवनेश्नवर के जेवियर्स कैंपस में देश का प्रमुख ग्रामीण बाजार मेला ग्रामोत्सव 2017 आज से शुरू हो गया है। ग्रामोत्सव आरएमएक्स का एक प्रमुख आयोजन है। तीन दिन तक चलने वाले इस ग्रामीण बाजार मेले की शुरुआत 2006 हुई थी। इन वर्षों में इसने ग्रामीण प्रबंधन के क्षेत्र में उल्लेखनीय जगह बनाया और इसकी सफलता भी ऐतिहासिक रही। पूरे कार्यक्रम में तीन चरण हैं: आदि पर्व (पूर्व मेला चरण), मध्य पार (मेले का दिन दिन) और आईटी पर्व ।

ग्रामोत्सव को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण समुदायों में व्यापार और सामाजिक संगठनों के साथ साझेदारी में उत्पादों और अवधारणाओं को बढ़ावा देना है, जो साझेदारी संगठनों के साथ मिलकर बाजार अनुसंधान करने, ग्रामीण समुदाय और संगठनों के साथ उत्पादक संबंध को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय है। इस मेले ने ग्रामीण बाजार को एक नए मुकाम तक पहुंचाया। इस मेले ने इंस्टीट्यूट को टीएएफई, स्प्रिंग हेल्थ, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अनमोल बिस्कुट, इफको, मारुति सुजुकी, हीरो मोटो कॉर्प, गोदरेज एग्रोवेट, एलआईसी, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, यूनिसेफ़ और कई जैसे प्रतिष्ठित कॉर्पोरेट और सामाजिक संस्थाओं के साथ सहयोग करने का अवसर दिया है।

ये भी पढ़ें- गाँव कनेक्शन सर्वे : टीचर बनना चाहती हैं प्रदेश की ज्यादातर ग्रामीण महिलाएं

इस वर्ष के लिए ग्रामोत्सव की थीम 'स्मार्ट ग्राम' है। अब समय आ गया है जब हमें न सिर्फ स्मार्ट शहरों पर बल्कि स्मार्ट गांवों पर भी ध्यान देना चाहिए जो शेष संतुलन बनाए रखने और देश को स्थायी तरीके से विकसित करने में सहायता करते हैं। ग्रामोत्सव 2017 पुरी जिले के निमपाडा ब्लॉक में आयोजित हो रहा है। मेले का आयोजन 23 और 24 सितंबर को निमपाड़ा के ऑडिटोरियम, जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में हो रहा है।

ये भी पढ़ें- सर्वे : 45 % ग्रामीण महिलाएं बनना चाहती हैं टीचर तो 14 % डॉक्टर, लेकिन रास्ते में हैं ये मुश्किलें भी

Share it
Top