हिमाचल चुनाव: 68 विधानसभा सीट के लिये कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने

हिमाचल चुनाव: 68 विधानसभा सीट के लिये कांग्रेस और भाजपा आमने-सामनेइस बार कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है।

लखनऊ। हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है। इस बार कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है। चुनावी रण क्षेत्र में 62 विधायकों सहित 337 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं हिमाचल में इस बार पहली बार वीवीपैट के जरिए मतदान हो रहा है।

ये भी पढ़ें- हिमाचल चुनाव : 338 उम्मीदवारों में सिर्फ 19 महिलाएं

ईवीएम में वोटिंग करने में एक वोटर तीन से लेकर पांच सेकेंड का समय लगता था लेकिन अब उसे ज्‍यादा समय लगेगा। वोटिंग के बाद वोटर को वीवीपैट मशीन से पर्ची निकलने का इंतजार करना होगा। वीवीपैट मशीन से पर्ची निकलने में कम से कम सात सेकेंड का समय और लगेगा। पिछले विधानसभा चुनावों में 74 फीसदी मतदान हुआ था।

ये भी पढ़ें- हिमाचल चुनाव : हमीरपुर रहा है भाजपा का ‘अभेद्य किला’

गौरतलब है कि हिमाचल की 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस और भाजपा के क्रमश: 35 और 28 विधायकों के साथ चार निर्दलीय हैं और एक सीट खाली है। चुनावों में 180 से ज्यादा निर्दलीय और कांग्रेस के एक दर्जन से ज्यादा बागी मुकाबले में हैं। कुल 50,25,941 योग्य मतदाता हैं। राज्य में 7,525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि सुरक्षा के लिए पुलिस और होमगार्ड के 17,850 कर्मियों के अलावा केंद्रीय अर्द्धसैन्य बल की 65 कंपनियां तैनात की गयी है।

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Share it
Top