देहरादून में वाटर एटीएम की मदद से कम कीमतों में मिलने लगा है साफ पीने का पानी

स्मार्ट सिटी देहरादून परियोजना के तहत उत्तराखंड की राजधानी में कई जगह पर 24 वाटर एटीएम लगाए गए हैं। दुकानदारों, झुग्गी बस्तियों में रहने वालों, प्रवासी मजदूरों और यात्रियों को इनसे साफ पीने का पानी मिलता है। यही नहीं 50 फीसदी एटीएम महिलाएं ही चलाती है।

Megha PrakashMegha Prakash   3 Dec 2021 11:41 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
देहरादून में वाटर एटीएम की मदद से कम कीमतों में मिलने लगा है साफ पीने का पानी

ज्यादातर एटीएम व्यस्त और भीड़भाड़ वाले इलाकों में लगाए गए हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को साफ पीने का पानी मिल जाए।

देहरादून, उत्तराखंड। देहरादून के व्यस्त बस टर्मिनल पर मूंगफली बेचने वाले 45 वर्षीय सरताज को अब पहले की तरह घर पानी नहीं लाना पड़ता है। क्योंकि अब उन्हें वहीं पर वाटर एटीएम से साफ पीने का पानी मिल जाता है।

उन्होंने गांव कनेक्शन को बताया, "एक रुपये में एटीएम एक गिलास ठंडा फ़िल्टर्ड पानी (300 मिली) पंप करता है, और मुझे तीन रुपये में एक पूरा लीटर मिलता है।" उन्होंने कहा, "मेरे जैसे रेहड़ी-पटरी वालों के लिए यह एटीएम सुरक्षित पेयजल पाने के लिए आदर्श है।"

शादाब शेख को भी वाटर एटीएम भी उपयोगी लगता है। "एटीएम मुझे बीस रुपये में एक लीटर बोतल का पानी खरीदने से बचाता है। मैं अक्सर काम के लिए अपने गांव छुटमालपुर से देहरादून जाता हूं और इस तरह की सुविधा से मेरे जैसे यात्रियों को पीने का साफ पानी मिलता है, "पड़ोसी प्रदेश उत्तर प्रदेश के 58 वर्षीय चावल व्यापारी शादाब शेख ने गांव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा कि वह हमेशा अपने साथ एक पानी की बोतल रखते हैं, जिसे वह महंगी बोतलबंद पानी खरीदे बिना पानी के एटीएम से मामूली कीमत पर जितनी बार चाहें उतनी बार फिर से भर सकते हैं।

स्मार्ट सिटी देहरादून परियोजना के तहत सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में कई जगह पर 24 वाटर एटीएम लगाए गए हैं। पिछले साल COVID-19 लॉकडाउन के दौरान, 15 वाटर एटीएम पहले से ही काम कर रहे थे, और अब सभी 24 सुरक्षित पेयजल दे रहे हैं।

एटीएम डिजाइन का उपयोग करना आसान है और एक डिस्प्ले बोर्ड कुल घुलित ठोस (टीडीएस), जल स्तर, पीएच और तापमान का स्तर दिखाता है।

एक सफल परीक्षण के बाद, इस महीने की शुरुआत में, 9 नवंबर को, इन एटीएम को आधिकारिक तौर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा राज्य के 21वें स्थापना दिवस समारोह के दौरान जनता को समर्पित किया गया था। उत्तराखंड 9 नवंबर 2000 को अस्तित्व में आया था।

पानी की मांग को पूरा करना

इनमें से अधिकांश एटीएम व्यस्त बाजार या जनता द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रों में लगाए गए हैं। उदाहरण के लिए, रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने पर वाटर एटीएम है; एक देहरादून के ऐतिहासिक घंटाघर के पास भी लगाया है; और कभी-कभी रिहायशी इलाकों में भी जैसे डालनवाला में एमडीडीए कॉलोनी में भी लगा है।

"डालनवाला में, लोग टैंकरों, बोरवेल और पाइप से पानी की आपूर्ति पर निर्भर हैं। गर्मियों में, पिछले साल लॉकडाउन के दौरान जो एटीएम लगाया गया था, वह एमडीडीए कॉलोनी के झुग्गीवासियों के बचाव में आया, "कॉलोनी के रहने वाले 26 वर्षीय अरुण कुमार ने गांव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा कि इस इलाके में पानी की आपूर्ति कम होने पर लोग एटीएम पर पानी लेने के लिए कतार में खड़े थे।

तीन स्थानों पर जहां वाटर एटीएम लगाए गए हैं, दुकानदार भी डोर-टू-डोर सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

मसलन, बल्लूपुर चौक फ्लाईओवर के नीचे लगे एटीएम के पास कई दुकानें हैं। दुकानदार चाहें तो 56 रुपये में 20 लीटर ठंडे पानी की बोतल मिल जाती है। इसके लिए दुकानदारों को 200 रुपये की जमानत राशि देनी होगी।

इस सेवा को चुनने वाले दुकानदारों में से एक ने गांव कनेक्शन को बताया, "यह बाजार दर से लगभग पचपन से पचहत्तर प्रतिशत सस्ता है।"

एक सफल परीक्षण के बाद, 9 नवंबर को, इस महीने की शुरुआत में, इन एटीएम को आधिकारिक तौर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा जनता को समर्पित किया गया था।

स्मार्ट, उपयोगकर्ता के लिए अनुकूल तकनीक

एटीएम डिजाइन का उपयोग करना आसान है और एक डिस्प्ले बोर्ड कुल घुलित ठोस (टीडीएस), जल स्तर, पीएच और तापमान का स्तर दिखाता है। डिजाइन कॉम्पैक्ट है।

इन एटीएम को पानी की आपूर्ति उत्तराखंड पेयजल निगम द्वारा एक पाइप लाइन के माध्यम से की जाती है, जो पहाड़ी राज्य में शहरी के साथ-साथ ग्रामीण जलापूर्ति और सीवरेज योजनाओं की योजना, सर्वेक्षण, डिजाइन और निष्पादन के लिए जिम्मेदार है। पाइप से पानी को एटीएम के नीचे जमा किया जाता है जिसे बाद में मोटर का उपयोग करके ओवरहेड शुद्ध करने वाले टैंकों में पंप किया जाता है। ये टैंक तीन क्षमता के हैं - 200 लीटर, 500 लीटर और 1,000 लीटर।

खरीदारों को दिए जाने से पहले रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) सिस्टम पानी को शुद्ध करता है। सामान्य या ठंडा पानी प्रदान करने के लिए पानी के तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है। एटीएम में उपयोग किया जाने वाला आरओ कैपेसिटिव डीओनाइजेशन (सीडीआई) नामक एक नई तकनीक का उपयोग करता है। इस उभरती हुई जल शोधन तकनीक ने आरओ सिस्टम में सुधार किया है और पानी की बर्बादी को कम किया है।

देहरादून में इन वाटर एटीएम को चलाने वाली एक निजी कंपनी डाइकी एक्सिस एनवायरनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के अनुसार, पारंपरिक आरओ की तुलना में पानी की बर्बादी का प्रतिशत 80-95 प्रतिशत कम है। इन नए वाटर एटीएम में केवल 20 प्रतिशत पानी (आरओ प्रक्रिया में) बर्बाद होता है।

"यह एक उच्च पुनर्प्राप्ति तकनीक है जो पारंपरिक आरओ सिस्टम की तुलना में ट्रीटमेंट के दौरान कम पानी बर्बाद करती है। परंपरागत आरओ सिस्टम में करीब 60 फीसदी पानी बर्बाद हो जाता है। लेकिन वाटर एटीएम में इस्तेमाल होने वाला सिस्टम 95 फीसदी तक पानी रिकवर कर लेता है।"डाइकी एक्सिस एनवायरनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमल तिवारी ने गांव कनेक्शन को बताया। इसके अलावा, प्रौद्योगिकी ऊर्जा कुशल है, और प्रति लीटर परिचालन लागत कम है। इस तकनीक का उपयोग करके हम जल रसायन को समायोजित कर सकते हैं, निदेशक ने कहा।

बीमारियों का बोझ कम करना

देहरादून के डीबीएस कॉलेज के प्रमुख लेखक और प्रोफेसर अनिल कुमार पाल द्वारा 2016 में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल रिहैबिलिटेशन एंड कंजर्वेशन नामक एक अध्ययन से पता चला है कि जल प्रदूषण देहरादून में एक बढ़ती हुई चिंता है।

"हमने पाया कि जल जनित रोगों की घटनाओं में लगातार वृद्धि हुई है। उदाहरण के लिए, दस्त, मलेरिया, हैजा, टाइफाइड, और गैस्ट्रोएंटेराइटिस (प्रति 1,000 व्यक्तियों पर रोगी) की कुल वार्षिक घटना दर पटेल नगर और माजरा में अधिक पाई गई, इसके बाद डालनवाला, दीपनगर, वसंत विहार, नेहरू कॉलोनी और राजपुर का स्थान है। पाल ने गांव कनेक्शन को बताया।

ऐसे में ये वाटर एटीएम देहरादून में जल जनित बीमारियों के बोझ को कम कर सकते हैं। क्योंकि डालनवाला, पटेल नगर और नेहरू कॉलोनी जैसे इलाकों में पानी के एटीएम लगाए गए हैं, इसलिए भविष्य में स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करना सार्थक होगा, "प्रोफेसर ने कहा।

महिला एटीएम ऑपरेटर

ग्राहकों की सहायता के लिए प्रत्येक एटीएम इकाई पर एक ऑपरेटर तैनात किया गया है।

दैकी एक्सिस एनवायरनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के वाटर एटीएम के शहर समन्वयक पीएन राय ने कहा, "एटीएम के ऑपरेटरों में से 50 प्रतिशत महिलाएं हैं।"

ये वाटर एटीएम 24*7 काम करते हैं। एक ऑपरेटर, जिसे 5,000 रुपये महीने का वेतन मिलता है, दिन के दौरान सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक ग्राहकों की सहायता करता है। शाम को ऑपरेटर के जाने के बाद एटीएम को ऑटो कॉइन मोड पर डाल दिया जाता है। इसका मतलब है कि कोई भी ग्राहक पीने के पानी को स्वचालित रूप से प्राप्त करने के लिए एक सिक्का डाल सकता है।

23 वर्षीय शोभा, जो पास के निरंजनपुर सब्जी मंडी में सब्जी विक्रेताओं, थोक विक्रेताओं और खरीदारों की सहायता करती हैं, ने गांव कनेक्शन को बताया, "युवा महिलाओं के लिए समय आरामदायक और सुरक्षित है, जो शहर में अपने परिवार या खुद का समर्थन करना चाहती हैं।"

परेड ग्राउंड के एक अन्य एटीएम ऑपरेटर सूर्य प्रकाश ने एक ग्राहक के लिए पानी निकालने से पहले अपना पहचान पत्र (आरएफआईडी या रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान पत्र) स्वाइप किया। "सब कुछ स्वचालित है और सीधे सिस्टम में फीड किया जाता है। दिन के अंत में, पानी की बिक्री पर एक रिपोर्ट तैयार की जाती है। महीने के अंत तक, बिक्री अच्छी होने पर हमें एक सैलरी और एक टॉप-अप प्रोत्साहन मिलता है, "उन्होंने समझाया।

शुरुआती परेशानी

हालांकि, सिस्टम में कुछ खामियां भी हैं, जिनका हल निकालने की जरूरत है। ऑपरेटरों के दिन के लिए जाने के बाद, पानी के एटीएम ऑटो मोड पर डाल दिए जाते हैं। गांधी पार्क के बाहर एक स्ट्रीट-फूड गाड़ी के मालिक ने चेतावनी दी, "लेकिन कई बार जब शुद्ध पानी खत्म हो जाता है, जो रात या सुबह के समय आम है, तो वेंडिंग मशीन पैसे वापस नहीं करती है।"

ट्रांसपोर्ट नगर में एक छोटे से कैंटीन में काम करने वाले रिंकू ने कहा कि उन्हें पानी के एटीएम के बगल वाले हैंडपंप से पानी भरने के लिए मजबूर होना पड़ता है। उन्होंने कहा, "एटीएम से पीने का साफ पानी मिलता है लेकिन यह कुछ दिनों से काम नहीं कर रहा है।" "पांच लीटर से अधिक पानी निकालने के लिए एक ऑपरेटर की मदद की जरूरत होती है। इसके अलावा, एटीएम केवल सिक्के लेता है, "उन्होंने बताया।

तिवारी के अनुसार, एटीएम से पानी निकालना कोई नई अवधारणा नहीं है। लेकिन, यह अभी भी देश में नई है। इनमें से अधिकतर एटीएम सार्वजनिक-निजी मोड में काम करते हैं, और चुनौती यह है कि इसे आत्मनिर्भर कैसे बनाया जाए।

उदाहरण के लिए, देहरादून मॉडल सार्वजनिक-निजी भागीदारी का अनुसरण करता है और पूरी तरह से दाइकी एक्सिस द्वारा वित्त पोषित है। इस व्यवस्था के तहत कंपनी राज्य सरकार को लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने में मदद करती है। इसे आत्मनिर्भर बनाने के लिए, विज्ञापनदाताओं के लिए एटीएम के ऊपर का स्थान खुला है। तिवारी ने कहा, "विज्ञापन प्लेसमेंट के माध्यम से उत्पन्न राजस्व परिचालन लागत के प्रबंधन का एक तरीका है।"

पानी के एटीएम प्लास्टिक कचरे को कम करने में भी मदद कर सकते हैं, जैसा कि हाल ही में एटीएम की खोज करने वाली एक बैंकिंग पेशेवर श्वेता नाकरा कंडवाल ने गांव कनेक्शन को बताया। "मुझे लगता है कि यह एक अद्भुत अवधारणा है। इस तरह यह लोगों को अपनी पानी की बोतलें ले जाने के लिए प्रोत्साहित करेगा, "कंडवाल ने कहा। "लेकिन बहुत से लोग उनके बारे में नहीं जानते हैं। शायद, इन एटीएम के पानी की गुणवत्ता या उपयोगिता को लेकर शहरवासियों में आशंका है। इन चुनौतियों को संबोधित करने की जरूरत है, "उसने सुझाव दिया।

"इन एटीएम में देहरादून में कई गरीब प्रवासी कामगारों को सुरक्षित (गुणवत्ता) पीने का पानी उपलब्ध कराने की क्षमता है। हालांकि, समग्र मांग और आपूर्ति का अंतर केवल तेजी से शहरीकरण और पानी के निरंतर उपयोग प्रथाओं के कारण बढ़ने वाला है, "विशाल सिंह, शहरीकरण और जल सुरक्षा पर अनुसंधान प्रमुख, सेंटर फॉर इकोलॉजी डेवलपमेंट एंड रिसर्च (सीईडीएआर), देहरादून स्थित एक गैर -लाभ, गांव कनेक्शन को बताया।

अंग्रेजी में खबर पढ़ें

#water treatment water atm #dehradun #uttarakhand story #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.