हमें रत्न एवं आभूषण क्षेत्र में पहला स्थान हासिल करना है : प्रधानमंत्री    

Nishant RanjanNishant Ranjan   17 April 2017 7:58 PM GMT

हमें रत्न एवं आभूषण क्षेत्र में पहला स्थान हासिल करना है : प्रधानमंत्री     सूरत में बोलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

सूरत (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत के हीरा उद्योग पर आह्वान किया कि वह भारत को रत्न-आभूषण कारोबार की दुनिया में पहला स्थान दिलाने के प्रयास में अग्रणी भूमिका निभाएगा।सूरत को भारत के ‘डायमंड सिटी' के रुप में जाना जाता है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

प्रधानमंत्री मोदी ने रत्न एवं आभूषण क्षेत्र की एक कंपनी के हीरा तराशने के कारखाने का उद्घाटन करने के बाद कहा कि‘‘केवल हीरा तराशने और पालिश करने का काम बहुत हो चुका है देश को सूरत से उम्मीदें है। मोदी ने अपने विशेष अंदाज में सवाल किया ‘देश यह अपेक्षा रखनी चाहिए या नहीं रखनी चाहिए ' उन्होंने कहा कि भारत में डिजाइन किये गये आभूषण को दुनिया भर में प्रचारित करने की जरुरत है।

मोदी ने कहा कि हम हीरा-तराशी में हीरा बन चुके हैं।लेकिन हमें रत्न एवं आभूषण में पहले स्थान पर आना है अपने उत्पादों को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने के लिये न केवल ‘मेड इन इंडिया' आभूषण बल्कि भारत में डिजाइन किये गए आभूषणों की जरुरत है। प्रधानमंत्री ने शहर के बाहरी इलाके में स्थित ‘हीरा बोर्स सेज' में हरि कृष्णा एक्सपोर्ट की हीरा तराशने की इकाई का उद्घाटन किया ।

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री ने दलहनों की सरकारी खरीद की समयसीमा एक हफ्ते बढ़ाई

उन्होंने कहा कि हमारे जौहरियों ने समय के हिसाब से आभूषणों के डिजाइन के लिये कई पीढियों से कठिन मेहनत की है हमारे परंपरागत आभूषण डिजाइन में दुनिया भर के ग्राहकों को आकर्षित करने की क्षमता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हीरे को तराशने का काम बहुत हो गया है हमें भारत में डिजाइन किये गये आभूषणों में रुचि रखने वाले दुनिया भर में ग्राहक बनाने की आवश्यकता है।मोदी ने सूरत के दिग्गज हीरा कारोबारियों का आह्वान किया कि आप इस लक्ष्य को हासिल करने के लिये मेरी सरकार से किसी प्रकार की मदद मांग सकते हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top