जम्मू कश्मीर से लेकर केरल तक तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर, यूपी में बुजुर्ग दंपति समेत 3 की मौत

Arvind ShuklaArvind Shukla   1 May 2020 8:28 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
जम्मू कश्मीर से लेकर केरल तक तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर, यूपी में बुजुर्ग दंपति समेत 3 की मौत

लखनऊ। मई महीने की शुरुआत देश के कई राज्यों में भारी बारिश और आंधी के साथ हुई है। उत्तर प्रदेश, बिहार में एक मई की सुबह हुई बारिश से आम और लीची की फसलों को भारी नुकसान हुआ तो तरबूज, खरबूजा और सब्जियों की सैकड़ों एकड़ फसलें बर्बाद हो गईं। मौसम विभाग ने 3 से 4 मई तक कई राज्यों के लिए आंधी, बारिश, धूलभरी आंधी की चेतावनी जारी की है। यूपी के लखीमपुर में दीवार गिरने से बुजुर्ग दंपति की मौत हो गई तो यूपी के बाराबंकी में एक किशोरी की जान चली गई।


भारत के कई राज्यों में प्री-मॉनसून सीजन में अलग-अलग इलाकों में बारिश का दौर जारी है। मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के अनुसार 29 मई तक देश में प्री मॉनसून में 26 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। मार्च और अप्रैल के बाद मई महीने की शुरुआत बारिश से हुई है, जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। मार्च में बारिश से सब्जियों और गेहूं की फसलों को नुकसान हुआ तो अप्रैल में गेहूं कटाई प्रभावित हुई। तेज आंधी के चलते कई जगह फसलों को नुकसान हुआ है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मई महीने में देश के अलग-अलग पॉकेट में बारिश का दौर 10 मई तक जारी रह सकता है।

एक मई की रात और सुबह बारिश से ग्रामीण इलाकों में कच्चे घरों और पेड़ों को नुकसान पहुंचा है। यूपी से लेकर बिहार तक आम और लीची के छोटे फल गिए गए।

शनिवार को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के मैगलगंज थाना में देर रात आए आंधी तूफान के चलते दीवार गिरने से एक बुजुर्ग दंपति की मौत हो गई। वो टीन के नीचे सो रहे थे। वहीं यूपी के बाराबंकी जिले के तहसील रामनगर इलाके के सेमराय में 16 साल की एक किशोरी को मौत हो गई। वो छत पर सो रही थी, इसी दौरान आई आंधी से दीवार उसके ऊपर गिर गई।

बिहार के छपरा जिले में शनिवार की सुबह आंधी बारिश के साथ बिजली कड़कने का दौर जारी रहा, जिससे ग्रामीण सहमे हुए हैं। 26 अप्रैल को छपरा जिले में आकाशीय बिजली गिरने से 9 किसानों की एक साथ मौत हो गई थी। वहीं यूपी के सोनभद्र में अप्रैल के आखिरी हफ्ते में आकाशीय बिजली गिरने से कई पशुओं की जान चली गई।

बारिश से ज्यादा नुकसान ओलों से हो रहा है। जिन इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरे हैं वहां मौसम का तरबूज, खीरा, ककड़ी, खरबूजा, कद्दू, लौकी, हरी मिर्च जैसी फसलों को नुकसान हुआ। यूपी के भदोही में कई किसानों की ओलावृष्टि से पूरी फसल बर्बाद हो गई। 20-50 ग्राम तक के गिरे ओलों से तरबूज और खरबूजे के फल खेत में ही फट गए। बदले मौसम में उन किसानों का भी भारी नुकसान हुआ है, किन्हीं कारणों से जो अब तक गेहूं की कटाई नहीं कर पाए थे।

ये भी पढ़ें -लॉकडाउन से परेशान किसानों की फसल ओलावृष्टि से हो गई बर्बाद


स्काईमेट वेदर के मुताबिक 2 मई को उत्तर प्रदेश के पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी तथा उत्तर-पूर्वी जिलों में बारिश शुरू हो सकती है। जबकि 3 से 6 मई के बीच वर्षा की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। उस दौरान पश्चिमी तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की वर्षा जबकि कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा हो सकती है। इस दौरान बारिश की तीव्रता पश्चिमी जिलों में ज्यादा रहने के आसार हैं जबकि पूर्वी जिलों में अनुमान है कि हल्की वर्षा ही देखने को मिलेगी। वहीं बांदा, चित्रकूट, आगरा, कानपुर, प्रयागराज समेत कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 5 मई तक इन-इन इलाकों में हो सकती है बारिश

इनपुट- यूपी से मोहित शुक्ला, मोहित सैनी, वीरेंद्र सिंह, दीपक सिंह, भीम कुमार, बिहार से अंकित मिश्रा और गुजरात से अरविंद चौधरी

खबर अपडेट हो रही है..



    

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.