पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने की पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात, राज्य के हालात के बारे में दी जानकारी

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने की पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात, राज्य के हालात के बारे में दी जानकारी

लखनऊ। पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा की घटनाओं को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से राज्य सरकार को परामर्श जारी किए जाने के बीच राज्य के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से सोमवार को मुलाकात की त्रिपाठी ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, "मैंने प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को पश्चिम बंगाल की स्थिति से अवगत कराया है। मैं विस्तृत जानकारी नहीं दे सकता।"

पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लागू किए जाने की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर त्रिपाठी ने कहा कि बैठक के दौरान ऐसी कोई बातचीत नहीं हुई। राज्यपाल ने लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से पहली बार मुलाकात की। उन्होंने बैठक से पहले संवाददाताओं से कहा था कि यह शिष्टाचार भेंट है क्योंकि उन्होंने मोदी के दूसरी बार कार्यभार संभालने के बाद उनसे मुलाकात नहीं की है। यह बैठक ऐसे समय हुई है जब राज्य में चुनाव के बाद हिंसा को लेकर केंद्र और पश्चिम बंगाल के बीच तनातनी की स्थिति पैदा हो गई है।

काला दिन मना रही बीजेपी

पश्चिम बंगाल में अपने कार्यकर्ताओं की हत्या और बिगड़ती कानून व्यवस्था के विरोध में बीजेपी काला दिन मना रही है। पार्टी ने उत्तरी 24 परगना जिले के बसीरहाट उप संभाग में 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है। इसके अलावा राज्य के कई हिस्सों में रैलियां निकाली जा रही हैं जिसमें बीजेपी कार्यकर्ताओं ने काली पट्टी बांध रखी है।


बसीरहाट में स्थिति तनावपूर्ण

बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच शनिवार को बसीरहाट के संदेशखली इलाके में संघर्ष हो गया था। बीजेपी ने अपने कार्यकर्ताओं की हत्याओं में शामिल दोषियों को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग करते हुए जिला उपसंभाग में विरोध रैलियां निकालीं।

पुलिस ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए इलाके में भारी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उप संभाग में कई स्थानों पर सड़कों और रेलवे पटरियों पर वाहनों और गाड़ियों की आवाजाही बाधित कर दी।

रविवार को बीजेपी ने घोषणा की थी कि वह राज्य भर में काला दिन मनाएगी। साथ ही पार्टी ने पुलिस द्वारा अपने कार्यकर्ताओं के शवों को कोलकाता लाने से रोक दिए जाने के बाद बसीरहाट में 12 घंटे के बंद का आह्वान भी किया था।

रविवार तक, संदेशखली में झड़पों में मारे गए कम से कम तीन लोगों के शव बरामद किए गए थे, जबकि कई अन्य लापता थे। बीजेपी ने दावा किया है कि उसके पांच कार्यकर्ता मारे गए हैं, जबकि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने दावा किया था कि उसका एक कार्यकर्ता मारा गया।

गृह मंत्रालय का राज्य को परामर्श

झड़प के एक दिन बाद, गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को एक परामर्श भेजा जिसमें राज्य में हिंसा पर गहरी चिंता व्यक्त की गई। इस परामर्श में राज्य सरकार को कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा गया। केंद्र के इस पत्र पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने दावा किया कि राज्य में स्थिति नियंत्रण में है और उसकी कानून प्रवर्तन एजेंसियों की ओर से कोई लापरवाही नहीं हुई है।

(न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

   

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.