अगर एटीएम से निकल आए नकली नोट, तो ये उठाएं कदम

Karan Pal SinghKaran Pal Singh   4 Sep 2017 10:03 AM GMT

अगर एटीएम से निकल आए नकली नोट, तो ये उठाएं कदमएटीएम

लखनऊ। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से नकली नोटों का आंकड़ा पेश किया गया है। इस आंकड़े में यह बात सामने आई है कि करीब 7,62,072 नकली नोटों का पता लगाया गया है। इनमें से 96 फीसदी नकली नोट कमर्शियल बैंकों से मिले हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप कोई नोट बैंक में जमा करने जाते हैं और बैंक ये कहकर आपका नोट जब्त कर लेता है कि वह नकली है। इतना ही नहीं, कई बार ऐसा भी होता है कि आपको एटीएम से ही नकली नोट मिलता है। आइए जानते हैं ऐसी स्थिति में कैसे पाएं असली नोट।

यह भी पढ़ें- बैंक मित्र बनकर आप भी कमा सकते हैं पैसा, ऐसे बने बैंक मित्र

अगर बैंक जब्त करे आपका नोट

अगर आप बैंक में पैसा जमा करने गए हैं तो रकम में कोई नकली नोट निकल आता है तो बैंक उसे जब्त कर लेगा। न तो बैंक उस नोट को आपके खाते में जमा करेगा, ना ही वह नोट आपको वापस मिलेगा। ऐसी स्थिति में आपको कैसे भी यह साबित करना होगा कि जिस नोट को बैंक ने जब्त किया है, वह आपने किसी बैंक या एटीएम से निकाला है, वरना आपको वह पैसे कभी वापस नहीं मिलेंगे।

एटीएम से निकले नकली नोट तो बरतें सावधानी

यूं तो भारतीय रिजर्व बैंक की बैंकों को सख्त हिदायत है कि एटीएम में कोई भी नकली नोट लोड न हो, लेकिन कई बार गलती से एटीएम में भी नकली नोट लोड हो जाता है। ऐसे में कई बार ग्राहकों को भी वह नोट मिल जाता है। सबसे पहले तो यह ध्यान रखें कि एटीएम से पैसे निकालने के तुरंत बाद उसे चेक करें कि वह कहीं नकली तो नहीं है। अगर आपका कोई नोट नकली हो तो आपको यह साबित करना होगा कि वह नोट एटीएम से ही निकला है।

यह भी पढ़ें- इन पांच शहरों में रहने वाले हो जाएं खुश, सबसे पहले यहां मिलेगा जियो 4जी फोन

ऐसे करें साबित

एटीएम मशीन से निकली पर्ची फाड़ कर तुरंत न फेंकें, उसे अपने पास रखें। पर्ची से यह बात साबित की जा सकती है कि आपने वह नोट किस एटीएम से निकाला है। साथ ही, एटीएम पर लगे सीसीटीवी का वीडियो फुटेड भी आप सबूत के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर जांच में यह साबित हो जाता है कि वह नोट उसी एटीएम से निकला है, तो आपको उस नकली नोट के बदले असली नोट दे दिया जाएगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top