Top

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना हो, नाम चेक करना हो या फिर कोई अपडेट करना हो, एक क्लिक में घर बैठे होगा सब काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की स्थिति जानना चाह रहे हैं या उसमें कोई बदलाव करना चाह रहे हैं तो वह भी कर सकते हैं, वह भी बस क्लिक में। खबर में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी है।

Mithilesh DharMithilesh Dhar   14 Sep 2020 2:00 AM GMT

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना हो, नाम चेक करना हो या फिर कोई अपडेट करना हो, एक क्लिक में घर बैठे होगा सब काम

किसानों को सीधे आर्थिक मदद देने के लिए शुरू हुई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में सालाना 6,000 रुपए भेजती है, लेकिन कई किसान शिकायत करते हैं कि उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा। ऐसा अक्सर इसलिए भी होता है क्योंकि किसानों का समय पर पंजीयन नहीं हो पाता।

ऐसे में किसान अब इस योजना के लाभ के लिए खुद ऑनलाइन आवेदन (Registration) कर सकते हैं। अपना नाम लाभार्थियों की लिस्ट में चेक कर सकते हैं और अगर कोई कागजात जैसे मोबाइल नंबर, आधार कार्ड या बैंक अकाउंट नंबर अपडेट करना हो तो वह भी आप ऑनलइन कहीं से भी बैठे-बैठे कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi scheme से देश के करोड़ों किसानों को लाभ मिल रहा है। 9 अगस्त 2020 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में छठी किस्त 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपए भेजा था। 24 फरवरी 2019 को पीएम मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी। अब तक इस योजना के तहत 6 किस्तें दी जा चुकी हैं। किसानों को तीन महीने में एक किस्त भेजी जाती है।

सातवां किस्त इस साल नवंबर में जारी किया जायेगा। सरकार का लक्ष्य है कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 में लाभार्थियों की संख्या बढ़ाई जाये।

कई किसान ऐसे भी हैं जो इस योजना से पहली बार जुड़े होंगे और यह जानना चाहते हैं कि अगली किस्त जारी होने पर उनके खाते में पैसे आएंगे कि नहीं। कुछ किसान ऐसे भी होंगे जो जाने आनजाने में कोई डाक्यूमेंट अपलोड करना भूल गये होंगे या गलत जानकारी दे दी होगी।

ऐसे में किसानों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है और न ही कहीं जाने की जरूरत है। किसान खुद ऑनलाइन अपना नाम चेक तो कर ही सकते हैं, कागजात भी अपलोड, अपडेट कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi में ऐसे चेक करें अपना नाम

इसके लिए सबसे पहले आपको www.pmkisan.gov.in की बेवसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के पहले पेज पर ही दायें साइड में बडे़ अक्षरों में फार्मर कॉर्नर लिखा है। अगर आप देखना चाह रहे हैं कि आपका नाम लिस्ट में है कि नहीं तो आपको लाभार्थी सूची/ Beneficiary list पर क्लिक करना है। इसके बाद आप राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरकर अपना नाम देख सकते हैं।


और अगर आपने योजना के लिए अप्लाई/आवेदन कर दिया है और उसकी स्थिति के बारे में जानने चाहते हैं तो लाभार्थी की स्थिति/ Beneficiary status पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर डालकर वर्तमान स्थिति पता कर सकते हैं।


नया किसान पंजीकरण/New Farmers Registration टैब पर जाकर नये किसान योजना के लाभ के लिए रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। किसान ये सारी जानकारी 6 भाषाओं हिंदी, इंग्लिश, मराठी, तमिल, मलयालम और गुजराती में हासिल कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर, आधार या बैंक अकाउंट नंबर ऐसे बदलें

आप नये किसान हैं और आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑलाइन अप्लाई किया हुआ है और अभी आपका नाम लिस्ट में नहीं आया है तो आप बड़ी आसानी से मोबाइल नंबर, आधार या बैंक अकाउंट नंबर बदल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको Updation of self registration वाले टैब पर क्लिक करना होगा।


एक छोटा सा फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको पहले अपना आधार नंबर और फिर एक बॉक्स में उसके सामने लिखे शब्दों को भरना होगा। इसके बाद आप Edit में जाकर जो भी जानकारी चाहें अपडेट कर सकते हैं।


आप यहां जो भी अपेडट करेंगे, वह अप्रूवल के लिए आगे बढ़ा दिया जायेगा। आपने जो बदलाव किये हैं, वह अपडेट हुआ है कि नहीं, इसकी जानकारी आपको Status of self registered/CSC farmers टैब पर क्लिक करके मिल जायेगी। आधार नंबर डालकर आप स्थिति का जायजा आसानी से ले सकते हैं।


केंद्र सरकार नये वित्त वर्ष के लिए किसानों के नाम जोड़ रही है। इसलिए अब किसानों की नई सूची आयेगी। ऐसे में अब ये पूरा काम स्वयं ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं। कोरोरा को देखते हुए भी यह सुविधा शुरू की गई है। पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों के 6 किस्त जारी हो चुकी है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.