देश के 5 हजार गांवों में वाई-फाई चौपाल की शुरूआत

केंद्र की डिजिटल भारत की योजना को साकार करने की ओर यह एक अहम कदम है। इसका मकसद है देश की 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में वाई-फाई चौपाल स्थापित करना।

देश के 5 हजार गांवों में वाई-फाई चौपाल की शुरूआत

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देश के पांच हजार गांवों में वाई-फाई चौपाल योजना की शुरूआत की। यह कार्यक्रम सोमवार को दिल्ली स्थित सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। फिलहाल यह कार्यक्रम जारी है इसका फेसबुक लाइव यहां से देख सकते हैं।



वाई-फाई सुविधा सर्व सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए मुहैया कराई जाएगी। इसके जरिए देश के लगभग 5 हजार गांव वाई-फाई के जरिए इंटरनेट से जुड़ जाएंगे। केंद्र की डिजिटल भारत की योजना को साकार करने की ओर यह एक अहम कदम है। इसका मकसद है देश की 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में वाई-फाई चौपाल स्थापित करना। इन गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क भी बिछाया जाएगा ताकि इन्हें ब्रॉडबैंड से भी जोड़ा जा सके।

सीएससी ने ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी से भी करार किया है। इससे ग्रामीणों को रेल टिकट बुक कराने के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा वे सीएससी के माध्यम से टिकट बुक कर पाएंगे। इससे गांवों में नए रोजगार पैदा होंगे साथ ही ग्रामीण उद्यमियों को भी सहूलियत होगी।

Share it
Share it
Share it
Top