मामूली सी बात पर पति ने पत्नी को मारी गोली, जिसने सुना भरोसा नहीं कर पाया

मामूली सी बात पर पति ने पत्नी को मारी गोली, जिसने सुना भरोसा नहीं कर पायाफोटो साभार: इंटरनेट 

लखनऊ। होली के दिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पति ने गोलीमार कर पत्नी की हत्या कर दी। ये कोई पहला मामला नहीं जब किसी अपने ने जान ली है, ये हत्या जिस मामूली सी बात पर हुई लोगों को पता चला तो भरोसा करना मुश्किल हुआ।

लखनऊ के विकास नगर में रहने वाली कीर्ति सिंह (50 वर्ष) की शुक्रवार की हत्या कर दी गई। मृतका के बेटे के मुताबिक, हत्या उसके पेशे से वकील पिता सुरेश पाल सिंह ने लाइसेंसी बंदूक से की है। पुलिस को दिए अपने बयान में नोएडा से बीटेक कर रहे कीर्ति सिंह के बेटे शास्वत सिंह ने कहा, “होली पर मेरे लिए मम्मी पापा कपड़े लाए थे, मैं किस की पसंद के कपड़े पहनूं उसी पर विवाद हुआ। बाद में पता नहीं ऐसा क्या हुआ कि बात गोली चलने तक पहुंच गई।” गोली लगने के बाद आरोपी पति फरार है।

ये भी पढ़ें- सहें नहीं, घरेलू हिंसा के खिलाफ आवाज उठाएं महिलाएं

ये पहला मामला नहीं जब मामूली बात पर खून बहा हो और किसी अपने की जान गई है। ऐसे केस शहर और ग्रामीण दोनों इलाकों में देखने को मिले हैं। अगस्त 2016 में लखनऊ के ही इंटौजा के रायपुर में पति पत्नी के बीच मामूली बात पर कहासुनी के बाद पत्नी ने आग लगा ली थी और पति ने फांसी। उनके 4 छोटे बच्चे अनाथ हो गए थे। लखनऊ में 2015 में एक इंस्पेक्टर ने अपनी बेटी की हत्या कर दी थी।

ये भी पढ़ें- बिना मर्ज़ी शादी भी घरेलू हिंसा

समाजशास्त्री ऐसे मामलों की बढ़ती संख्या से चिंतित हैं। परिवारों को टूटने से बचाने व बुजुर्गो के लिए हेल्प लाइन चलाने वाली पति, परिवार कल्याण संस्था व गाइड समाज संस्थान की निदेशक डॉ इंदु सुभाष का कहना है, “ऐसे मामले हमारे समाज में भी तेजी से बढ़ रहे हैं। एकाकी परिवार इसकी बड़ी वजह हैं। मेरे पास ऐसे सैकड़ों मामले सामने आते हैं, जहां रिश्तों की मर्यादा तार-तार हो जाती है। इन्हें रोकपाना अकेले पुलिस के लिए संभव नहीं, पुरानी पारिवारिक परंपरा में में वापसी से ऐसे घटनाओं पर अंकुश लगेगा।”

ये भी पढ़ें- सिर्फ मारपीट ही घरेलू हिंसा नहीं, चार तरह की होती हैं घरेलू हिंसाएं

Tags:    Voilence 
Share it
Share it
Share it
Top