न्यूजीलैंड: 2020 के चुनाव में उम्मीदवार होगा रोबोट

न्यूजीलैंड: 2020 के चुनाव में उम्मीदवार होगा रोबोटप्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। इंसान के दिमाग में हर वक्त सवाल चलते रहते हैं। कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिनके जवाब वो तुरंत चाहता है। लेकिन अब आपको ऐसे सवालों के जवाब तुरंत मिल जाएंगे जिसके जवाब आप खुद भी नहीं ढ़ूंढ पा रहे थे। वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला पॉलिटिशियन रोबोट बनाया है जो आवास, शिक्षा, आव्रजन संबंधी नीतियों जैसे स्थानीय मुद्दों पर पूछे गए सभी सवालों के जवाब देगा ।

ये भी पढ़ें- गुजरात विधानसभा चुनाव : कांग्रेस के 76 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी

इस पॉलिटिशियन रोबोट का नाम ‘सैम’ है जिसे 2020 में न्यूजीलैंड में होने वाले आम चुनाव में उम्मीदवार बनाने की कवायद जोरों पर हैं। इसे बनाने वाले न्यूजीलैंड के 49 वषीर्य उद्यमी निक गेरिटसन हैं। उनका कहना है कि 'ऐसा लगता है कि फिलहाल राजनीति में कई पूर्वाग्रह हैं और ऐसा प्रतीत होता है कि दुनिया के देश जलवायु परिवर्तन और समानता जैसे जटिल मुद्दों का हल नहीं निकाल पा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- गुजरात: आनंदीबेन को नहीं मना पाई बीजेपी, उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड में साल 2020 के आखिर में आम चुनाव होंगे। गेरिटसन का मानना है कि तब तक सैम एक प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतरने के लिए तैयार हो जाएगा। यदि ऐसा हुआ तो विज्ञान के सहारे हमें एक नई क्रांति देखने को मिलेगी जहां इंसान के प्रतिनिधि के तौर पर रोबोट देखने को मिलेंगे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top