Top

भारत में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनने को तैयार, चीन को देगा मात 

भारत में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनने को तैयार, चीन को देगा मात भारत में विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनने को तैयार

लखनऊ। भारत में विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनने को तैयार है। ये जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बन रहा, इसकी ऊंचाई एफिल टावर से करीब 35 मीटर अधिक होगी। जिसका काम अपने आखिरी चरण में है। इस पुल की ऊंचाई एफिल टावर से करीब 35 मीटर अधिक होगी। 5 नवंबर से इस पुल पर 47 मीटर लंबा आर्क लगाने का काम शुरू हो गया है। 23 टन वजनी आर्क को लगाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी केबल क्रेन का इस्तेमाल किया गया है।

पुल को बनाने में करीब 1100 करोड़ रुपए की लागत लग रही है। माना जा रहा है कि इस बड़े ढांचे के निर्माण में 24,000 टन इस्पात इस्तेमाल किया जाएगा और यह नदी के तल से 359 मीटर ऊंचा होगा। इसकी खासियत ये है कि 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा को झेल सकता है।

जम्मू-कश्मीर में बन रहे रेलवे के सबसे ऊंचे रेल पुल के पहले आर्च का उद्घाटन रेलवे के उच्चाधिकारियों एम.के गुप्ता तथा सी.ए.ओ.सी. अनुराग सच्चान दृारा आर्च के पहले पढ़ाओं का उद्घाटन पूजा-अर्चना करके किया गया।

2002 को पुल के निर्माण की हुई थी शुरुआत

1,315 मीटर लंबा ये पुल बक्कल (कटड़ा) और कौड़ी (श्रीनगर) को जोड़ेगा। यह पुल कटड़ा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर के इलाके को जोड़ेगा जो ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है। बता दें कि इस पुल को बनाने का काम 2002 अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान शुरू हुआ जिसे 2008 में असुरक्षित बताते हुए रोक दिया गया था। इसके बाद 2 साल 2010 में फिर से इसका काम शुरू किया गया।

यह पुल इंजीनियरिंग का एक 'अजूबा’ होगा

इस पुल के निर्माण में स्टील प्लेट्स स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के भिलाई प्लांट से मंगाई गई हैं तो ग्रिडर्स पुल के पास ही बनाए गए फेब्रिकेशन वर्कशॉप में तैयार किए जा रहे हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि पुल का निर्माण कश्मीर रेल लिंक परियोजना का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है और पूरा होने पर यह इंजीनियरिंग का एक अजूबा’ होगा।

चीन के शुइबाई रेलवे पुल का तोड़ेगी रिकॉर्ड

इसकी खास बात ये है कि ये बेईपैन नदी पर बने चीन के शुइबाई रेलवे पुल (275 मीटर) का रिकार्ड तोड़ेगा। वहीं इस पुल की सुरक्षा का भी खास ध्यान रखा जा रहा है। माना जा रहा है कि 2019 तक इस पुल का काम खत्म हो जाएगा और लोग इसका लुत्फ उठा सकेंगे।

ये भी पढ़ें:- आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग एजेंट बनकर कर सकते हैं अच्‍छी कमाई, ऐसे करें आवेदन

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.