अब अगर तय सीमा से ज्यादा सामान ले कर ट्रेन में करेंगे सफर तो देना होगा जुर्माना

फिलहाल श्रेणीवार सामान ले जाने की सीमा फ़र्स्ट एसी में 70 किलो है जबकि अधिकतम छूट 15 किलो है। जबकि सेकंड एसी में ये सीमा 50 किलो और अधिकतम छूट 10 किलो है।

mohit asthanamohit asthana   5 Jun 2018 5:18 AM GMT

अब अगर तय सीमा से ज्यादा सामान ले कर ट्रेन में करेंगे सफर तो देना होगा जुर्माना

रिजर्वेशन कोच में जरूरत से ज्यादा सामान ले कर यात्रा करने पर अब रेलवे आपसे जुर्माना वसूलेगा। लेकिन उसके पहले रेल विभाग आपको आगाह भी करेगा इसके लिए एक महीने का अभियान भी चलाया जाएगा। अभियान के पूरा होने के बाद अगर कोई ज्यादा सामान लेकर यात्रा करता है तो रेलवे उससे जुर्माना वसूलेगी।

ये है तय सीमा

फिलहाल श्रेणीवार सामान ले जाने की सीमा फ़र्स्ट एसी में 70 किलो है जबकि अधिकतम छूट 15 किलो है। जबकि सेकंड एसी में ये सीमा 50 किलो और अधिकतम छूट 10 किलो है। इसके अलावा थर्ड एसी में सीमा 40 किलो ले जाने की है, जबकि अधिकतम छूट 10 किलो है। इसके अलावा स्लीपर में सामान ले जाने की सीमा 40 किलो है और अधिकतम छूट यहां 10 किलो है। वहीं, जनरल क्लास में सामान ले जाने की सीमा 35 किलो और अधिकतम सामान ले जाने की छूट 10 किलो है।

इस बारे में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन सभी श्रेणियों में नि:शुल्क सीमा से अधिक सामान यात्री बुक कराकर ले जाएं और यदि गंतव्य पर पहुंचने के बाद जांच के दौरान अगर यात्री के पास नि:शुल्क सीमा से अधिक सामान पाया गया तो अतिरिक्त सामान पर पार्सल चार्ज का 6 गुना अधिक अथवा न्यूनतम 50 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

(एजेंसी)

ये भी पढें- रेलवे में कांस्टेबल भर्ती के लिए नौ हजार पद, एक जून से कर सकते हैं अप्लाई


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top