ओडिशा: लुप्त हो रहे कछुओं की प्रजाति के बारे में और जानने के लिए ओलिव रिडले समुद्री कछुओं को किया गया टैग

लुप्तप्राय ओलिव रिडले समुद्री कछुओं ने पिछले सप्ताह ओडिशा में अब तक सबसे अधिक अंडे दिए हैं, जिसके साथ ही ज़ेडएसआई (ZSI) के वैज्ञानिकों ने इनके बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए 6500 कछुओं को टैगिंग की गई है।

Ashis SenapatiAshis Senapati   5 April 2022 11:22 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ओडिशा: लुप्त हो रहे कछुओं की प्रजाति के बारे में और जानने के लिए ओलिव रिडले समुद्री कछुओं को किया गया टैग

ओडिशा में लगभग आधे मिलियन ओलिव रिडले समुद्री कछुओं के अंडे देने की खबर के बाद, इन लुप्तप्राय सरीसृपों के प्रवासन पैटर्न और प्रजनन के बारे में अधिक जानकारी के लिए कुल 6,500 को भारतीय प्राणी संस्थान (जेडएसआई) द्वारा तटीय राज्य में टैग किया गया है।

इन समुद्री कछुओं की टैगिंग 26 मार्च को ओडिशा के गंजम जिले के रुशिकुल्या समुद्र तट पर शुरू हुई और इसमें ओडिशा राज्य वन विभाग के अधिकारियों ने मदद की।

"हमने रुशिकुल्या नदी के तट पर 6,500 कछुओं के फ्लिपर्स पर मेटल के टैग लगाए हैं। ज़ेडएसआई अगले पांच वर्षों में इन कछुओं के अरिबाडा (बड़े पैमाने पर घोंसले के लिए स्पेनिश शब्द) के दौरान राज्य में 30,000 कछुओं की टैगिंग करेगा। सभी टैग एक संख्या के साथ चिह्नित हैं और विशिष्ट सरीसृपों और उनके द्वारा चलाए गए प्रवासी मार्गों की पहचान करने में हमारी मदद करेंगे, "ओडिशा के गोपालपुर में जेडएसआई के वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रभारी अधिकारी अनिल महापात्रा ने गांव कनेक्शन को बताया।

प्रभारी अधिकारी ने यह भी बताया कि लगभग दो दशकों के अंतराल के बाद, जेडएसआई ने पिछले साल रुशिकुल्या और गहिरमाथा में कछुओं को टैग करना शुरू कर दिया था। इसके अलावा, 1994 से 1998 तक, वन विभाग ने 35,000 ओलिव रिडले कछुओं पर टैग लगाए।


"1981 में, प्रसिद्ध कछुआ शोधकर्ता चंद्रशेखर कर ने पहली बार ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले के गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य में कुछ कछुओं को टैग किया। टैग हमें समुद्री प्रजातियों के प्रवासी मार्गों पर नज़र रखने में मदद करते हैं। पिछले साल, हमने गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य में 1,035 कछुओं को टैग किया था। और रुशिकुल्या में 365 कछुए, "महापात्र ने कहा।

उन्होंने बताया कि रुशिकुल्या में 26 मार्च से अब तक कम से कम 550,317 कछुए अंडे दे चुके हैं। इसी तरह 25 मार्च से 28 मार्च तक 501,157 मादा कछुए अंडे देने के लिए गहिरमाथा पहुंचीं।

महापात्र ने कहा, "इस साल हम गहिरमाथा में किसी कछुए को टैग नहीं कर सके क्योंकि अरीबाडा रुशुकुल्या और गहिरमाथा के दो जगहों पर एक साथ शुरू हुआ था।"

प्रजनन, विकास दर और प्रवास के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में मदद करेगी टैगिंग

जेडएसआई के अधिकारी ने गांव कनेक्शन के साथ जानकारी साझा की कि पिछले साल टैग किए गए 12 कछुए मौजूदा अरिबडा के दौरान रुशिकुल्या समुद्र तट पर पाए गए थे।

महापात्र ने कहा, "हाल ही में रुशिकुल्या में 12 टैग किए गए कछुओं को देखना यह साबित करता है कि रुशिकुल्या की मादा कछुए अक्सर अपने अंडे देने के लिए उसी समुद्र तट पर आती हैं।"

समुद्री कछुओं की टैगिंग ज्यादातर प्रजनन जीव विज्ञान, प्रवासी आंदोलन और विकास दर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए की जाती है। दुनिया भर में समुद्री कछुए अपने घोंसले वाले समुद्र तटों और भोजन के मैदानों के बीच हजारों किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए जाने जाते हैं।


अधिकारी ने गांव कनेक्शन को बताया, "टैगिंग से हमें कछुए के प्रवासी मार्ग और चारागाह के क्षेत्रों का निर्धारण करने में भी मदद मिलती है। टैगिंग डेटा भी कछुए की आबादी के अंतर्संबंधों को साबित करता है जो एक देश के पानी से दूसरे देश में जाते हैं।"

अप्रैल 2001 में पहली बार, ओडिशा वन विभाग और भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII) ने भी प्रवासी मार्गों की ऑनलाइन निगरानी की सुविधा के लिए देवी समुद्र तट पर प्लेटफॉर्म ट्रांसमीटर टर्मिनल (PTTs) के साथ चार कछुओं को लगाया था।

एक पीटीटी एक ट्रैकिंग डिवाइस है जो उपग्रहों को सिग्नल भेजता है जो पशु या पक्षियों द्वारा किए गए मार्गों के बारे में जानकारी देने में मदद करता है

"पीटीटी फिटेड कछुओं ने पानी की परिक्रमा की और टैगिंग रिजल्ट के अनुसार, केवल एक को दक्षिण की ओर श्रीलंका की ओर पलायन करते देखा गया। दुर्भाग्य से, सभी चार कछुओं ने भी दो से चार महीनों के भीतर संचारण बंद कर दिया था, या तो कुछ तकनीकी समस्याओं या ट्रॉलर के कारण। एक प्रसिद्ध कछुआ रिसर्चर और जेडएसआई के पुणे स्थित पश्चिमी क्षेत्रीय केंद्र के वैज्ञानिक बासुदेव त्रिपाठी ने गांव कनेक्शन को बताया।

कछुओं को टैग करने के पिछले अनुभव

2007 में, राज्य के वन विभाग ने ओडिशा में 30 कछुओं पर पीटीटी भी लगाया और कई कछुए श्रीलंका में बंगाल की खाड़ी के पानी की ओर चले गए।

त्रिपाठी ने कहा, "दुर्भाग्य से सभी पीटीटी फिट कछुओं ने एक साल के भीतर संचारण बंद कर दिया, या तो कुछ तकनीकी समस्याओं या ट्रॉलर से संबंधित मृत्यु दर के कारण।"

त्रिपाठी ने आगे बताया कि कोस्टा रिका, मैक्सिको, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों के कछुओं के साथ भारत के ओलिव रिडले समुद्री कछुओं के बीच एक महत्वपूर्ण आनुवंशिक अंतर है।


त्रिपाठी ने कहा, "हमारे शोध ने इस मिथक को तोड़ दिया है कि ओलिव रिडले समुद्री कछुए ऑस्ट्रेलिया, कोस्टा रिका और प्रशांत महासागर के अन्य देशों से गहिरमाथा और रुशिकुल्या में अंडे देने के लिए आते हैं।"

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक 10 मिलियन रुपये की राशि खर्च की है।

"हम 30,000 टैग खरीदने के लिए लगभग 40 लाख रुपये खर्च करेंगे। याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप एक टैग किए गए कछुए को ढूंढते हैं या पकड़ते हैं तो उसके फ्लिपर्स से टैग को हटाना नहीं है। दर्द पैदा करने के अलावा, इन टैगों को खोने का मतलब है कि अगली बार जब यह कछुआ देखा जाएगा, तो हम इसके इतिहास को नहीं जान पाएंगे और इसलिए हम बहुत सारी मूल्यवान जानकारी खो देंगे, " त्रिपाठी ने गांव कनेक्शन को बताया।

अंग्रेजी में पढ़ें

#Turtles #Odisha #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.