धान के समर्थन मूल्य में 60 रुपए प्रति कुंतल की बढ़ोतरी

धान के समर्थन मूल्य में 60 रुपए प्रति कुंतल की बढ़ोतरीgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। सरकार ने आज 2016-17 के खरीफ सत्र के लिए धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 60 रपए बढ़ाकर 1,470 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है। मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इस संबंध में फैसला लिया गया।

मंत्रिमंडल ने 2016-17 खरीफ सत्र के लिए दालों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदती है। खरीफ फसल की बुवाई इस महीने दक्षिण-पश्चिम मानसून आने के साथ शुरु होगी।

एक सूत्र ने बताया, ‘‘आार्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 2016-17 के खरीफ सत्र के लिए धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 60 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाने को मंजूरी दे दी।'' उन्होंने बताया कि इसके साथ ही धान की सामान्य किस्म का एमएसपी बढ़कर 1,470 रुपए क्विंटल हो गया जबकि सबसे बढ़िया ए-श्रेणी के धान का एमएसपी बढ़कर 1,510 रुपए क्विंटल कर दिया गया है।

इससे पिछले साल खरीफ (गर्मियों) सत्र में सामान्य किस्म के धान का एमएसपी 1,410 रुपए और ए-ग्रेड के धान के लिए 1,450 रुपए प्रति क्विंटल तय किया था। सरकार ने धान का एमएसपी आंशिक तौर पर बढ़ाया है क्योंकि देश में फिलहाल पर्याप्त भंडार है और मूल्य वृद्धि में उत्पादन लागत शामिल है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top