दिल्ली के उपभोक्ता को रियायती दर पर मिलेंगे एलईडी बल्ब

दिल्ली के उपभोक्ता को रियायती दर पर मिलेंगे एलईडी बल्बgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। अमर उजाला योजना के तहत नौ वाट के एलईडी बल्ब 75 रुपए की रियायती दर पर आम और वाणिज्यक उपभोक्ताओं को दिए जाएंगे।

उर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने एक बयान में कहा, ‘‘दिल्ली के उपभोक्ताओं को अब भारत सरकार की उन्नत ज्योति के तहत सभी के लिए सस्ते एलईडी बल्ब (उजाला) योजना के तहत नौ वाट का एलईडी बल्ब मिलेगा।'' बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला प्रमुख सार्वजनिक उपक्रमों का संयुक्त उद्यम ईईएसएल उजाला योजना का क्रियान्वयन कर रहा है।

बयान में कहा गया कि नए बल्बों का वितरण अगले महीने पहले सप्ताह से शुरु होगा। इस योजना के तहत इससे पहले वितरित सात वाट के एलईडी अब बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। लेकिन जिन उपभोक्ताओं को सात वाट के बल्ब में कुछ समस्या का सामना करना पड़ रहा है वे तय केंद्रों से से इसे वापस ले सकते हैं।

ईईएसएल डाक विभाग के साथ भी समझौते पर हस्ताक्षर करेगा ताकि उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ सके।  तकनीकी तौर पर ये बेहतर बल्ब सालाना 160 से 400 रुपए प्रति बल्ब के आधार पर बचत कर सकते हैं और ये 25,000 घंटे चलते हैं और साल भर के अंदर इसकी लागत वसूली हो जाती है। उजाला योजना दिल्ली के 87 सर्किल में लागू होगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top