दिल्ली को छोड़कर देश में कहीं से बीआरटी के असफल होने की रिपोर्ट नहीं: सरकार

दिल्ली को छोड़कर देश में कहीं से बीआरटी के असफल होने की रिपोर्ट नहीं: सरकारgaonconnection

नई दिल्ली(भाषा)। केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि दिल्ली में बस रैपिड ट्रांजिट (बीआरटी) के सफल नहीं होने केअलावा देश में कहीं से भी इस प्रणाली की असफलता की रिपोर्ट नहीं मिली है और 11 शहरों में बीआरटी पर काम हो रहा है।

उन्होंने बताया कि 11 शहरों में 504 किलोमीटर बीआरटी का प्रस्ताव था, जिसमें से 288 किलोमीटर निर्माणाधीन है और बाकी पर काम पूरा हो चुका है। शहरों में परिहवन से संबंधित राष्ट्रीय शहरी परिवहन नीति राज्यों द्वारा लागू की जाती है जिसके लिए दिशानिर्देश केंद्र द्वारा प्रदान किये जाते हैं।

वाराणसी और गोरखपुर जैसे शहरों में मेट्रो के निर्माण के संबंध में योगी आदित्यनाथ के एक प्रश्न के उत्तर में शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि केंद्र सरकार पहले चरण में 20 लाख से आबादी वाले शहरों में मेट्रो की परियोजनाओं पर काम कर रही है और इस संबंध में राज्य सरकार प्रस्ताव देती हैं। उन्होंने कहा कि वाराणसी और गोरखपुर महत्वपूर्ण शहर हैं लेकिन फिलहाल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मेट्रो का कार्य प्रगति पर है।

नायडू ने मोहम्मद सलीम के प्रश्न के उत्तर में बताया कि कोलकातामें ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर मेट्रो परियोजना रेल मंत्रालय के अधीन है, जिसमें धन की समस्या थी और राज्य सरकार से बातचीत के बाद इस परियोजना की रुकावट दूर कर ली गयी है।

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top