सीमैप ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए तीन कंपनियों से एमओयू

Diti BajpaiDiti Bajpai   26 Sep 2018 2:45 PM GMT

सीमैप ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए तीन कंपनियों से एमओयू

लखनऊ। किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सीमैप ने तीन कंपनियों से एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इसके साथ ही सीएसआईआर-सीमैप द्वारा विकसित प्राकृतिक सुगंधित कीटाणुनाशक फ्लोर क्लीनर 'क्लीन जर्म' को भी रिलीज किया है।

इस अवसर पर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के किसानों को सुगंधित फसलों और आजीविका के उत्थान के लिए तीन एमओयू (ट्रू ग्रीन कृषि बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड, जबलपुर, एचसीएल फाउंडेशन और आईआईआरडी, चेन्नई) पर हस्ताक्षर किए गए। इसके बाद सीएसआईआर-सीमैप द्वारा विकसित प्राकृतिक सुगंधित कीटाणुनाशक फ्लोर क्लीनर 'क्लीन जर्म' की प्रौद्योगिकी उद्यमियों और एमएसएमई उद्योग के लिए रिलीज किया गया ।


यह भी पढ़ें- सीमैप में शुरू हुए आरसीएसटीटी से किसानों व वैज्ञानिकों मिलेगा अंतर्राष्ट्रीय मंच

सीमैप ने सीएसआईआर का ७६ वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर सीमैप के निदेशक, अनिल कुमार त्रिपाठी ने वैज्ञानिको एवं शोध छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा, "सीमैप द्वारा किए गए शोधों से किसानों, आदिवासियों और युवा उद्यमियों को उच्च गुण्वत्ता वाली औस प्रजातियां, प्रसन्सकरण तकनीकी और उत्पाद समय-समय पर उपलब्ध कराये जाते है।" इस मौके पर जे एन एल श्रीवास्तव, रिटायर्ड आईएएस, भूतपूर्व सचिव, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार मुख्य अतिथि थे।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top