उत्‍तर प्रदेश: कैंप लगाकर दिया जाएगा पेंशन योजना का लाभ

उत्‍तर प्रदेश: कैंप लगाकर दिया जाएगा पेंशन योजना का लाभ

लखनऊ। समाज कल्याण विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए अब भटकना नहीं होगा। उत्‍तर प्रदेश सरकार के आदेश के मुताबिक अब प्रदेश भर में कैंप लगाकर पात्र व्‍यक्‍तियों से फार्म भरवाए जाएंगे और उन्‍हें योजना का लाभ दिया जाएगा। बता दें, समाज कल्‍याण विभाग के तहत वृद्धा पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन जैसी योजना चलाई जाती है। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोग विभाग के चक्‍कर लगाते रहते हैं।

आदेश के मुताबिक, सभी जिलाधिकारी विधानसभावार कैंप का आयोजन 20 जनवरी 2019 से प्रारंभ कराएंगे। शिविर में समाज कल्‍याण, महिला कल्‍याण एवं दिव्‍यांगजन कल्‍याण के सभी नोडल अधिकारी तथा राजस्‍व, विकास, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से संबंधित अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

इस कैंप के संचालन के लिए जिलाधिकारी के स्‍तर पर मुख्‍य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। इन कैंप में पेंशन की स्‍वीकृति के बाद चयनित लाभार्थी के खाते में पेंशन भेजी जाएगी।

वहीं, सरकार ने वृद्धावस्‍था/किसान पेंशन की धनराशि भी बढ़ा दी है। पहले यह 400 रुपए प्रतिमाह दी जाती थी, जिसे अब विधवा पेंशन के बराबर यानी 500 रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है। इसकी वजह से सरकार पर 600 करोड़ रुपए अतिरिक्‍त भार पड़ेगा। इससे लगभग 9 लाख से भी अधिक नये लाभार्थियों तक लाभ पहुंचेगा। वहीं, प्रदेश के 70 लाख से भी अधिक लोग इन योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।

Share it
Top