दलहन और तिलहन के बीजों पर किसानों को अनुदान

दलहन और तिलहन के बीजों पर किसानों को अनुदानgaoconnection

लखनऊ। प्रदेश में दलहनी और तिलहनी फसलों को बढ़ावा देन के लिए यूपी कैबिनेट ने इन फसलों की उन्नतशील प्रजातियों के बीजों पर अनुदान देने का फैसला किया है।

वर्ष 2016-17 में सरकार ने खरीफ दलहन- उर्द, मूंग एवं अरहर के बीजों पर 2,000 रुपए प्रति कुन्तल तथा रबी दलहन- चना, मटर एवं मसूर के बीजों पर 1,500 रुपए प्रति कुन्तल का अनुदान देगी। केन्द्र पोषित योजना के अन्तर्गत देय अनुदान तथा राज्य सरकार से देय अनुदान बीज मूल्य के 50 प्रतिशत तक की सीमा तक उपलब्ध कराया जाएगा। वर्ष 2016-17 से खरीफ तिलहन-तिल, मूंगफली एवं सोयाबीन की समस्त प्रजाति पर 1,500 रुपए प्रति कुन्तल तथा रबी तिलहन-राई, सरसों, तोरिया एवं अलसी की समस्त प्रजाति पर 800 रुपए प्रति कुन्तल अनुदान मिलेगा। 

खरीफ-2016 से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को खरीफ-2016 से प्रदेश में लागू करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना 65 जिलों में तथा मौसम आधारित फसल बीमा योजना 10 जिलों में लागू है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सभी जिलों एवं पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना चार जिलों में लागू की जाएगी। पीएम फसल बीमा योजना के अंतर्गत खाद्य फसलें तिलहन और वार्षिक नकदी फसलों को कवर किया जाएगा। 

Tags:    India 
Share it
Top