दो घंटे में मिलेगी टीबी रोगियों की रिपोर्ट

दो घंटे में मिलेगी टीबी रोगियों की रिपोर्टगाँव कनेक्शन

लखनऊ। टीबी रोगियों को अब जांच की रिपोर्ट पाने के लिए हफ्तों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। केंद्र सरकार सभी जिला टीबी नियंत्रण अस्पतालों में ऐसी डिजिटल जांच मशीन देने जा रही है जो टीबी रोगियों की जांच की रिपोर्ट दो घंटे के अन्दर दे देगी।

इससे रोगियों की जांच का जल्दी पता लगाकर इलाज शुरु कर दिया जाएगा। रोगियों को यह जांच रिपोर्ट मुफ्त मिलेगी। लखनऊ जिले के क्षय रोग अधिकारी डॉ. सुशील चतुर्वेदी ने बताया कि ''चार जिलों में इस मशीन की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। मार्च तक 38 जिलों में इस मशीन को पहुंचा दिया जाएगा। इससे रोगियों की जांच जल्द हो सकेगी। पहले इसी जांच के लिए रोगियों को तीन महीने का इंतजार करना पड़ता था। इस साल दिसम्बर तक सभी जिलों को यह मशीन उपलब्ध करा दी जाएगी।'' 

अभी लगते हैं दो हफ्ते

टीबी रोग की पहचान के लिए मरीज के बलगम की जांच की जाती है। जिला टीबी नियंत्रण अस्पतालों में अभी तक बलगम की जांच माइक्रोस्कोप से की जाती है। माइक्रोस्कोप विधि से रोग का निष्कर्ष निकालने में दो हफ्ते का समय लग जाता है। मरीज को रिपोर्ट पाने के लिए दो हफ्ते तक इंतजार करना पड़ता है। इस मशीन से टीबी के गंभीर रोगी भी जांच होने के बाद रिपोर्ट उसी दिन मिल जाएगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top