दो हज़ार से अधिक युवाओं की चमकी किस्मत

दो हज़ार से अधिक युवाओं की चमकी किस्मतgaoconnection

लखनऊ। दो साल से मंशा पांडेय नौकरी के लिए इधर-उधर भटक रही थी लेकिन राजधानी में लगे रोजगार मेले में शुक्रवार को उनको एक अच्छी नौकरी मिल गयी। इस नौकरी से वह अपने पापा का हाथ बटा पाएगी जिससे वह काफी खुश हैं। 

प्रदेश में बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के लिए तीन दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया, इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दस युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया। रोजगार मेले में 52 कंपनियों ने हिस्सा लिया था। मंशा पांडेय बताती हैं कि इस नौकरी को पाकर मुझे काफी खुशी है। मैंने बीटेक किया था लेकिन इंटरव्यू देने के लिए बाहर जाने नहीं दिया।                                                          

मेले में 17 हजार लोगों ने आवेदन किया था जिसमें से 2168 युवाओं को रोजगार मिला। सेवायोजन विभाग के उपनिदेशक राजीव कुमार यादव ने बताया कि रोजगार मेला युवाओं के लिए मुख्यमंत्री की एक अच्छी पहल है इससे काफी युवाओं को रोजगार मिला है लेकिन जिस हिसाब से कंपनियों को बुलाया गया था उस हिसाब से युवा बहुत ही कम आए।

कानपुर जिले के सुभाष सिंह भी काफी खुश है। पिछले कई सालों से सुभाष नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे थे। सुभाष बताते हैं, कुछ ही दिनों में मुझे एक अच्छी नौकरी मिल जाएगी। जो मेला इस बार लगाया गया है, हर बार इस तरह का मेला लगाया जाए ताकि युवाओं को उजो इधर-उधर भटकना पड़ता है उससे लोगों को असानी हो सके। 

लखनऊ में अब तक 100 किमी साइकिल ट्रैक का निर्माण

लखनऊ। साइकिल चलाने से स्वास्थ्य ठीक रहता है और पर्यावरण पर भी कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। लखनऊ में अब तक 100 किलोमीटर साइकिल ट्रैक का  निर्माण हो चुका है और 200 किमी का लक्ष्य निर्धारित है। ये बात मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहीं।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर ‘लिव ग्रीन यूपी’ कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। सीएम ने स्कूली बच्चों के साथ साइकिल भी चलाई। उन्होंने कहा कि साइकिल हमें बैलेंस बनाने की सीख देती है और बैलेंस बनाकर ही हम समाज में कुछ बेहतर कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से साइकिल के प्रति समाज को जागरूक किया जाना प्रशंसनीय है। प्रदेश सरकार ने साइकिल चलाने वालों को ध्यान में रखते हुए लखनऊ सहित तमाम शहरों में साइकिल ट्रैक के निर्माण का कार्य शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि लखनऊ और आगरा को साइकिल फ्रैण्डली नगर के तौर पर विकसित किया जा रहा है। इसी प्रकार नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा को भी साइकिल फ्रैण्डली के रूप में बनाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन स्थलों पर भी साइकिल ट्रैक का निर्माण कराया जाएगा, जिससे आने वाले पर्यटक साइकिल के प्रति आकर्षित होंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने अपने कार्यों द्वारा आम जन में अपनी पहचान बनाई है। इसी का परिणाम है कि विधान सभा के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने जीत हासिल की। इस अवसर पर प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, सचिव मुख्यमंत्री पार्थ सारथी सेन शर्मा सहित कई लोग उपस्थित थे। 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top