दुनिया

पाकिस्तान में दरगाह में विस्फोट, 30 की मौत

कराची (भाषा)। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत की एक मशहूर दरगाह में आज हुए विस्फोट में करीब 100 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक घायल हो गए।

यह विस्फोट लासबेला जिले की दरगाह शाह नूरानी में उस वक्त हुआ जब वहां सूफी नृत्य ‘धमाल' चल रहा था और वहां बडी संख्या में जायरीन मौजूद थे।

बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर सरफराज बुग्ती ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि इस घटना में ‘कई लोग' मारे गए हैं। बहरहाल, एधी ट्रस्ट फाउंडेशन के एक पदाधिकारी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि हमले में करीब 30 लोग मारे गए हैं जिनमें कई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। इसमें 100 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं।

बढ़ सकती है मरनेवालों की संख्या

ट्रस्ट के पदाधिकारी हकीम लस्सी ने कहा, ‘‘हमारे स्थानीय केंद्र के एक व्यक्ति ने बताया कि करीब 30 लोग मारे गए हैं।''

बुग्ती ने कहा कि जहां धमाका हुआ वह एक दूरस्थ इलाका है और वहां से शवों और घायलों के बारे पता कर पाना मुश्किल काम होगा क्योंकि पूरे इलाके में अंधेरा हो गया होगा। अभी किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। स्थानीय तहसीलदार जावेद इकबाल ने कहा कि शाह नूरानी दरगाह में सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता नहीं थे। उन्होंने कहा, ‘‘यह दुखद है कि कराची और देश के दूसरे हिस्सों से हर साल हजारों लोग इस दरगाह पर पहुंचते हैं लेकिन वहां कोई चिकित्सा सुविधा या एंबुलेंस नहीं होती।''