ये हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे फल, लाखों में है कीमत

ये हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे फल, लाखों में है कीमतमहंगे फल

याद करिए कि आपने आज से पहले सबसे महंगा फल कौन सा खाया था? या सोचिए कि आपके हिसाब से सबसे महंगा फल कौन सा होगा? वैसे हममें से ज़्यादातर आम भारतीय 400 - 500 रुपये किलो से ज़्यादा महंगे फल नहीं खरीदते लेकिन क्या आपने सोचा है कि एक दो खरबूजों की कीमत 17 लाख हो तो शायद आपको यकीन नहीं होगा लेकिन ये सच है। हम आपको बता रहे हैं दुनिया भर के पांच ऐसे फलों के बारे में जिनकी कीमत का अंदाज़ा लगाना मुश्किल है।

1. युबारी मेलन

यह सिर्फ खरबूजे ही नहीं दुनिया के किसी भी फल की सबसे ज्य़ादा महंगी प्रजाति है। युबारी मेलन के एक जोड़े को साल 2014 में 26000 डॉलर यानि 16,64, 533 रुपये में नीलाम किया गया था। ये खरबूजा साप्पोरो के पास होक्काइडो द्वीप में होता है दो दूसरे मीठे खरबूजों की हाइब्रिड वैरायटी है। जापान में बहुत महंगे उपहार के तौर पर युबारी मेलन एक -दूसरे को दिया जाता है।

यह भी पढ़ें : ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्ज़ी, क़ीमत पर नहीं कर पाएंगे यक़ीन

2. डेंसुके वाटरमेलन

यह खास तरबूज काले रंग का होता है और इसमें कोई धारी नहीं होती। 11 किलो का ये फल खास तौर पर जापान के उत्तरपूर्वी आइसलैंड में उगाया जाता है। 2008 में इस एक तरबूज़ की नीलामी 6100 डॉलर यानि 3 लाख 90 हज़ार से ज़्यादा में हुई थी।

यह भी पढ़ें : किसान का दावा : जीरो बजट खेती के तरीके से सिर्फ एक साल में अमरूद के पौधे से लिए फल

3. रूबी रोमन ग्रेप्स

आप इन अंगूरों का साइज़ देखकर चौंक जाएंगे। इन अंगूरों की खेती सबसे पहले 2008 में शुरू हुई थी। जापान में इशिकावा प्रीफेक्चर में इनकी खेती होती है। वेबसाइट टॉप येप्स के मुताबिक, रूबी रोमन ग्रेप्स के एक गुच्छे की कीमत 910 डॉलर यानि लगभग 58, 258 रुपये है। 2016 में हुई एक नीलामी में रूबी रोमन ग्रेप्स के एक गुच्चे की नीलामी 11,400 डॉलर यानि 9,34,677 रुपये में हुई।

यह भी पढ़ें : डेढ़ सौ रुपए का एक अमरूद बेचता है ये किसान

4. टाइयो नो टमैगो मैंगोज़

टाइयो नो टमैगो का मतलब होता है 'एग ऑफ द सन' यानि सूरज का अंडा। एक बड़े अंडे की तरह दिखने वाले ये आम भी जापान में ही पैदा होते हैं। इनकी खेती भी सिर्फ ऑर्डर पर ही की जाती है। यहां हर साल सबसे पहले उगाए गए इस खास आम की बोली लगती है। यहां 3,000 डॉलर यानि लगभग लगभग 20 लाख रुपये के आस-पास का एक आम बिक चुका है।

यह भी पढ़ें : नौ बीघा अमरूद की बाग में लाखों की कमाई

5. लॉस्ट गार्डेन ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल्स

वेबसाइट मायकेफोरम के मुताबिक, इंगलैण्ड के लॉस्ट गार्डेन ऑफ हेलिगन में होने वाले ये अनानास दुनिया के सबसे महंगे अनानास होते हैं। इन्हें बहुत ही ज़्यादा सावधानी के साथ 50 बागवान ग्रीनहाउस में उगाते हैं। तापमान को गर्म रखने के लिए पुआल और घोड़े के लीद की खाद का इस्तेमाल किया जाता है। एक अनानास की कीमत 1600 डॉलर यानि लगभग एक लाख रुपये होती है।

ये भी पढ़ें : ये खट्टे-मीठे फल देखकर यकीनन आपके मुंह में पानी आ जाएगा ...

सर्दियों में फायदेमंद है अमरूद की लौंजी

फसल से उत्पाद बनाकर बेचते हैं ये किसान, कमाते हैं कई गुना मुनाफा

सूखे और पिता से लड़कर एक किसान पूरे इलाके में ले आया ‘तालाब क्रांति’

Tags:    Expensive Fruits 
Share it
Top