ऑस्ट्रेलिया के तटीय शहरों में चक्रवात से जनजीवन अस्त-व्यस्त 

ऑस्ट्रेलिया के तटीय शहरों में चक्रवात से जनजीवन अस्त-व्यस्त उत्तर पूर्व ऑस्ट्रेलिया में आज भीषण चक्रवात।

ऐर (एएफपी)। उत्तर पूर्व ऑस्ट्रेलिया में आज भीषण चक्रवात आने से कई पेड़ जड़ से उखड़ गए और बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। यहां के तटीय शहरों में भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते लोग घरों के भीतर रहने को मजबूर हैं।

दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

विदेशी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय मशहूर ग्रेट बैरियर रीफ द्वीप पर भी चक्रवात ने कहर बरपाया। तटीय राज्य क्वींसलैंड में 270 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने तबाही मचाई।बोवेन और एर्ली बीच शहरों के बीच के समुद्र तट को पार करने से पहले चक्रवात थोडा धीमा पड़ गया। यहां के सभी लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर चक्रवात का खासा असर महसूस किया गया।

हैमैन द्वीप पर छुट्टियां मना रहे कैमरन बर्कमन ने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन से कहा, ‘‘तेज हवाओं से इमारतें हिल रही थीं।''

क्वींसलैंड के नेता मार्क रेयान ने ट्वीट में कहा कि एर्ली बीच पर पेड़ गिर गए और छतें ढहने की खबरें भी हैं। मौसम विज्ञान विभाग ने 50 सेंटीमीटर तक बारिश होने का अनुमान जताया है. लोगों को इससे नहीं घबराने और इस दौरान घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

विभाग की ओर से परामर्श जारी किया गया, ‘‘घर से बाहर ना निकलें। किसी भी दिशा से किसी भी समय विनाशकारी हवाएं चलना शुरू हो सकती हैं. चक्रवात के दौरान रास्ते में फंस जाने वाले लोग शांत रहें और एक सुरक्षित पनाह तलाश लें।''

Share it
Share it
Share it
Top