मिस्र में मस्जिद पर हमला, 155 लोगों की मौत, 120 से ज्‍यादा घायल

मिस्र में मस्जिद पर हमला, 155 लोगों की मौत, 120 से ज्‍यादा घायलब्लास्ट में घायल लोग

काहिरा। मिस्र के अशांत उत्तरी सिनाई में शुक्रवार को जुमे की नमाज के दौरान एक मस्जिद पर हुए संदिग्ध आतंकी हमले में कम से कम 155 लोगों की मौत हो गई और 120 से ज्‍यादा घायल हो गए।

स्टेट मीडिया के मुताबिक, "अल अर्शी सिटी में अल-रावडा मस्जिद के पास बम प्लांट किया था।" MENA स्टेट न्यूज एजेंसी ने बताया, "धमाके के बाद जब लोगों ने बचकर भागने की कोशिश की तो बाहर सड़क किनारे खड़ी चार गाड़ियों में बैठे हमलावरों ने उन पर फायरिंग की।" अभी तक किसी भी आतंकी ग्रुप ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

तीन दिन का शोक, इमरजेंसी मीटिंग बुलाई

इस हमले के बाद मिस्र की सरकार ने 3 दिन के शोक का एलान किया है। प्रेसिडेंट अब्देल फतह अल-सीसी ने इस घटना पर चर्चा के लिए एक इमरजेंस मीटिंग बुलाई। न्यूज एजेंसी ने बताया कि मौके पर 50 से ज्यादा एंबुलेंस घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाने के काम में लगी हैं।

2011 के बाद बढ़े हमले

2011 में पूर्व प्रेसिडेंट होस्नी मुबारक का शासन खत्म होने के बाद से ही नॉर्थ सिनाई इलाके में इस्लामिक विद्रोहियों के हमले बढ़े हैं। पुलिस और मिलिट्री पर पूर्व इस्लामिस्ट प्रेसिडेंट मोहम्मद मोर्सी के निष्कासन के बाद हमले और तेज हो गए। तब से अब तक 700 से ज्यादा सिक्युरिटी पर्सनल्स ने जान गंवाई है। 2014 में यहां सुसाइड बॉम्बिंग की घटना में 31 सोल्जर मारे गए थे। इसके बाद प्रेसिडेंट अल-सीसी ने पेनिन्सुइला में स्टेट ऑफ इमरजेंसी का एलान तक कर दिया था।

ये भी पढ़ें:- 1993 मुंबई ब्लास्ट और अबू सलेम के बारे में वो सब जो आप जानना चाहते हैं

First Published: 2017-11-24 20:16:06.0

Share it
Share it
Share it
Top